पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना अपडेट:जागरूक बनिए! लगाया जा चुका है लॉकडाउन-6

समस्तीपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला में कोरोना पूरी रफ्तार में है। यहां 90 दिनों में पॉजिटिव मामलों की संख्या 1308 हो गई है। चार मई को जिले में पहला मामला विद्यापतिनगर में आया था। उसके बाद से इसकी रफ्तार लगातार बढ़ ही रही है। यहां पॉजिटिव मरीजों का प्रतिशत 41.24, स्वस्थ होने वालों का प्रतिशत 59.78 व मरने वालों का प्रतिशत 1.29 है।

वैश्विक व सदी की सबसे बड़ी त्रासदी का रूप ले चुका कोरोना महामारी का संक्रमण जिले में तेजी से अपने पांव पसार चुका है। ये सभी कहीं न कहीं हमारी गलतियों का ही नतीजा है कि हम मई में एक से शुरू होकर आज तीन माह बाद 1200 का विशाल आंकड़ा पार कर चुके हैं। बीते 90 दिनों में जिले में 1222 कोरोना संक्रमित मिले हैं। यानि औसतन प्रतिदिन 13 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज मिले। 4 मई महीने में शुरू हुआ कोरोना संक्रमितों का सफर एक माह बाद 5 जून को 100 पर पहुंचा।

जबकि जून माह में ही इनकी संख्या 300 पहुंच गई। जबकि केवल जुलाई माह में ही कोरोना संक्रमितों के 800 से अधिक मामले सामने आए हैं। जिसका नतीजा है कि राज्य सरकार की ओर से छठी बार लॉकडाउन लगाया दिया गया है। जानकारों का बताना है कि सोशल डिस्टेंस व मास्क पहनने की अनिवार्यता का पालन नहीं हुआ तो यह साल लॉकडाउन में गुजर सकता है। ऐसे में न हम कोई पर्व ही मना पाएंगे न पढ़ाई-लिखाई ही सही से शुरू हो पाएगी।

5 माह से लगातार जिले के हर मामले पर नजर
सदर अस्पताल के डॉ. नागमणि को जिला में कोरोना का नोडल अधिकारी बनाया गया है। मार्च में ट्रेनिंग लेने के बाद लगातार पांच माह से जिले के 13500 से ज्यादा संदिग्धों की जांच व 1300 से ज्यादा संक्रमित मरीजों की मोनेटरिंग कर रहे हैं। एक दिन के लिए घर नहीं गए। उन्होंने बताया कि जांच बढ़े से मामला भी बढ़ा। इतने मामलों से हमारे लापरवाह होने की बात सामने आती है। हर हाल में मास्क व सोशल डिस्टेंस की अनिवार्यता को समझना होगा। अभी यही एक उपाय है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें