पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्मसमाज:मनवारा में सांप निकालकर भगत ने दिखाया करतब, की नागदेव की पूजा

खानपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को नागपंचमी पूजा मनाई गई। इस दौरान इलमासनगर के मनवारा, सेदुखा, मधुबन, खानपुर, हरिहरपुर खेड़ी आदि जगहों पर भगत के द्वारा सांप निकालकर करतब दिखाया गया। बूढ़ी गंडक नदी से जुड़ी मनवारा मोईन में भगत रामचंद्र महतो ने पवित्र स्नान कर नागदेवता की पूजा-अर्चना की। दूध-लावा का चढ़ावा चढ़ाया गया। नदी से सर्प निकालकर भगत ने दर्जनों सर्प के साथ करतब दिखाए। इस दौरान भक्तों ने नागपंचमी के अवसर पर नाग देवता का दर्शन कर आशीर्वाद लिए। इसके अलावा सेदुखा में भी दर्जनों सर्प के साथ भगत ने विषहर स्थान में नागदेवता की पूजा की। हालांकि मनवारा में नागपंचमी के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती थी। भव्य मेला का आयोजन भी किया जाता था।

लेकिन इस वर्ष कोरोना संकट को लेकर न तो सर्प के साथ जुलूस निकाला गया और न ही मेला का आयोजन किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ नाग देवता की पूजा की गई। दर्जनों की संख्या में सांप के साथ भगतों ने घूम-घूम कर करतब दिखाए। मनवारा व सेदुखा में वर्षों से भगत सर्प की करतब दिखाते आ रहे हैं। मनवारा में भगत रामचंद्र महतो के सहयोगी, राजू कुमार, लखिन्द्र सहनी, पूर्व मुखिया राजगीर महतो, धर्मेन्द्र कुमार, दीप नारायण राय, राम नारायण सहनी, सत्येंद्र सहनी, राम कुमार सहनी, रामवसेवक सहनी, महादेव महतो, विष्णुदेव महतो, धर्मेन्द्र निषाद, यशवंत चौधरी आदि ने पूजा की सफलता में सक्रिय भूमिका निभाई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें