पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:मुख्य मार्ग पर अतिक्रमणकारियों के कब्जा से अब राह चलना हुआ मुश्किल, खानपुर से सादीपुर गांव तक आवागमन में बनी है समस्या

समस्तीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़क के दोनों तरफ झोपड़ी और मवेशी का बथान बना लेने से सिकुड़ गई है सड़क, बांकी जगह पर जलावन, गोबर रखने से चौड़ाई घटी

प्रखंड अंतर्गत खानपुर से सादीपुर जाने वाली मुख्य मार्ग अब पूरी तरह अतिक्रमणकारियों की गिरफ्त में आ गया है। यह सड़क खानपुर मोड़ से बाघोपुर होते हुए रोसड़ा को भी जोड़ती है। साथ ही खानपुर से समस्तीपुर जिला मुख्यालय जाने के लिए यह करीब 6 गांव के लोगों का मुख्य मार्ग है। इसलिए इसे प्रखंड की प्रमुख सड़क के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाए तो क्षेत्र के अधिकतर सड़कों पर अतिक्रमणकारियों का कब्ज़ा है। लेकिन यहां की स्थिति दिनों-दिन विकराल रूप धारण करती जा रही है। सड़क की दिनों दिन बढ़ती संकीर्णता से आम आवाम की मुश्किलें बढ़ गई है। कब कोई हादसा हो जाएगा कहना मुश्किल है। विडम्बना है की प्रति दिन प्रखंड पदाधिकारियों से लेकर समय -समय पर वरीय अधिकारियों की गाडी इस सड़क से गुजरती है।

लेकिन आज तक ऐसे लोगों के खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। जब भी कोई बड़ी वाहन का एक साथ दोनों तरफ से मिलन होता है, तो जाम लगना तय है। इसके समाधान में किसी एक गाड़ी को काफी दूर तक पीछे की ओर ले जाना पड़ता है, तभी दूसरी वाहन को जगह मिल पाती है। आलम यह है कि खानपुर से लेकर खेड़वन, सादीपुर, गोविंदपुर में सड़क दिनों दिन सिकुड़ती जा रही है। इसके अलावे खानपुर के एकता चौक से लेकर रंजीतपुर तक कई जगहों पर सड़क अतिक्रमित है। इतना ही नहीं, लोग अभी शाम ढलते ही सड़क से सटकर खटिया, कुर्सी, दरी बिछाकर बैठ जाते हैं। जब सड़क से छोटी-बड़ी वाहन गुजरती है तो चालकों को हमेशा किसी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। लेकिन लोग सड़क छोड़ने का नाम नहीं लेता है।

सड़क पर है घर का दरवाजा, मवेशी का बनाया बथान

खानपुर मोड़ से लेकर सादीपुर तक इस कदर अतिक्रमणकारियों का कब्ज़ा है की छोटी बड़ी वाहनों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई जगहों पर लोग हाथ धोने से लेकर नहाने, बर्तन मलने, सड़क पर ही जूठा फेंकने आदि का काम भी करते हैं। सबसे खराब स्थिति रंजीतपुर, खानपुर नोनिया टोल, एकता चौक, खेड़वन, गोविंदपुर, सादीपुर गांव की है जहां लोगों द्वारा सड़क पर ही जलावन रखकर, मवेशी बांधकर, गोबर, पुआल, जलावन रखकर सड़क को रेंगने पर मजबूर कर दिया है।

सड़क को खाली कराने की है जरुरत : लोगों का बताना है कि प्रखंड की प्रमुख सड़क होने के कारण इसे प्रशासन को अतिक्रमणकारियों के चंगुल से मुक्त करने की जरूरत है। विकट समस्या तब होती है जब सड़क पर खेल रहे बच्चों को बचाने में वाहन चालकों को मशक्कत करना पड़ता है। सड़क की बढ़ती संकीर्णता से आए दिन स्थानीय लोगों व राहगीरों के बीच हमेशा बकझक होते रहता है। साथ ही बर्तन मलने से लेकर चापाकल का पानी भी सड़क पर ही बहाया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें