लापरवाही / लोगों के राशन कार्ड पर कार्डधारक का फोटो बदला, सदस्यों की सूची में गड़बड़ी

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

समस्तीपुर. विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार ने राशन कार्ड से वंचित लोगों का जीविकाकर्मियों द्वारा व आरटीपीएस के माध्यम से नए राशन कार्ड बनाए गए हैं। प्रखंड क्षेत्र के गरीब लोगों को राशन कार्ड बनाकर शिक्षकों के द्वारा पंचायत में वितरण कार्य शुरु कर दिया गया है। उपभोक्ताओं के बीच वितरण किए जा रहे राशन कार्ड में व्यापक पैमाने पर अशुद्धि व अनियमिताएं हैं। कार्डधारी का नाम महिला के नाम से है। कार्डधारक महिला के नाम में अशुद्धि ,राशन कार्ड में महिला की जगह पुरुष के नाम दिए गए हैं, उसमें भी अशुद्धि है।

उपभोक्ताओं के राशन कार्ड पर कार्डधारक का फोटो बदलाव, पारिवारिक सदस्यों की सूची में गड़बड़ी तो व्यापक पैमाने पर है। इसके साथ-साथ अधिकांश पंचायतों के सैकड़ों गरीबों के राशन कार्डों में डीलरों के नाम में तो व्यापक रूप से गड़बड़ी कर दी गई है। उपभोक्ताओं का कार्ड पर खाद्यान्न का उठाव संबंधित पंचायत के डीलर के यहां नहीं होकर दूसरे-दूसरे पंचायत के डीलर का नाम दे दिया गया है। जिनकी दूरी उपभोक्ताओं के घर से 3 किलोमीटर से लेकर 10 किलोमीटर  तक की है।

नए राशन कार्ड में व्यापक पैमाने पर त्रुटियां

त्रुटिपूर्ण राशन कार्ड से उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।नए राशन कार्ड  में व्याप्त त्रुटियों को सुधारने के लिए उपभोक्ताओं को प्रखंड से अनुमंडल कार्यलय का चक्कर लगाना पड़ेगा। त्रुटिपूर्ण राशन कार्ड मिलने से उपभोक्ताओं में आक्रोश व्याप्त है। इस संबंध में एमओ महेश कुमार ठाकुर ने  राशनकार्ड में त्रुटि को स्वीकारते हुए कहा राशन कार्ड में डीलरों के नाम समेत अन्य त्रुटियों को अविलंब सुधार कर दिया जाएगा। वहीं उपभोक्ताओं को खाद्यान्न उठाव के संबंध में शीघ्र उपलब्ध कराने की बात बताया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना