पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवमीं कल:काेरोना काल में मेला नहीं लगने से भीड़ नहीं सिर्फ मां को प्रणाम कर आगे बढ़ रहे श्रद्धालु

समस्तीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माता की सपरिवार प्राण प्रतिष्ठा कर खोला गया नेत्रपट, दर्शन को उमड़े लोग

अष्टमी उपवास आज किया जाएगा

नवरात्र के सातवें दिन भगवती माहामाया का दरबार शुक्रवार को नेत्रदान के बाद खोला गया। नेत्रपट खुलते ही समूचा पूजा मंडप भक्तों से भर गया। भक्तों ने मंगलकामना पूरी करने वाली माता के दर्शन कर फूलों की माला व आरती सजाकर पूजा-अर्चना की। माता की प्राण प्रतिष्ठा करने को श्रीफल (बेल) को बाजे-गाजे, शंख व घंटों की ध्वनी के बीच मंदिरों में प्रवेश कराया गया। वहीं परंपरागत नक्षत्र के अनुसार माता के नेत्रदान व पट खोलने का सिलसिला जारी रहा। सुबह से लेकर दोपहर बाद तक विभिन्न मंदिरों व पूजा पंडालों में माता का नेत्रदान होता रहा।

वहीं भक्तों ने विभिन्न जगहों पर घूमकर माता के विभिन्न कल्याणकारी रूप के दर्शन किए। बताया जाता है कि पूजा के आठवें दिन रविवार को माता गौरी की पूजा की जाएगी। वहीं अष्टमी उपवास भी किया जाएगा। वहीं कोरोनाकाल में मेला नहीं लगने के कारण पूजा-पंडाल व उसके आसपास कही भीड़ नही है। भक्त मां के स्वरूप का दर्शन कर दूसरे पंडाल की तरफ बढ़ रहे हैं। इस कारण बच्चों के उत्साह में भी कमी आई है।

कल होगी नवमी पूजा, 26 को होगा दशहरा व सरकारी अवकाश

शारदीय नवरात्र में नवमी व दशहरा को लेकर इस बार कई मत हैं। रुदौली के पंचांग विशेषज्ञ पंडित जगदानंद झा ने बताया कि नवरात्र में नवमी 25 अक्टूबर रविवार को होगा। इसी दिन हवन भी किया जाएगा। जबकि सोमवार को दशहरा व विजय दशमी मनाई जाएगी। इधर सरकारी छुट्टी भी 26 अक्टूबर को है। इसको लेकर डीपीआरओ ऋषव राज ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से दशहरा को लेकर 26 अक्टूबर सोमवार को छुट्टी दी गई है। वहीं बैंकों में भी चौथा शनिवार होने से सोमवार तक तीन दिन की छुट्टी है। बताया जाता है कि कोरोना को लेकर शहर में कहीं भी दशहरा का आयोजन नहीं होना है। जिसे 26 अक्टूबर को दशहरा के दिन मनाया जाता।

नवरात्र को लेकर रेलवे स्टॉलों पर शुरू हुई मखाना की बिक्री

नवरात्र को लेकर मंडल रेलवे प्रशासन ने सभी खानपान स्टॉलों पर मखाना की बिक्री शुरू कर दी है। ताकि नवरात्र पर रहने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। स्थानीय स्टेशन के प्लेटफार्म एक से लेकर सात तक के सभी स्टॉलों पर मखाना उपलब्ध करा दिया गया है। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने मखाना कर रेट भी तय कर दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें