पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा पर जाम का संकट:परीक्षार्थियों को सताने लगता है परीक्षा छूटने का डर सेंटर पहुंचने में हांफ रहे बच्चे, अभिभावक भी परेशान

समस्तीपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंटर परीक्षा की परेशानी के बावजूद मैट्रिक परीक्षा में भी प्रतिदिन तीन बार जाम हो रहा शहर, सक्रिय नहीं रहता प्रशासन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक माध्यमिक परीक्षा जिला के चार अनुमंडलों में 75 केंद्रों पर दो दिनों से जारी है। इसमें आधे से अधिक केंद्र शहर व उसके आस-पास के क्षेत्रों में हैं। बताया जाता है कि 17 फरवरी बुधवार से जारी परीक्षा के बीच प्रतिदिन शहर तीन बार जाम हो रहा है। इंटर परीक्षा के समय परेशानी झेलने के बावजूद प्रशासन के नहीं चेतने से यह परेशान अब भी बनी हुई है। बताया जाता है कि पहली पाली 9:30 बजे से है मगर 9 बजने के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा छूटने का डर सताने लगता है।

इस दौरान 9-10 बजे तक जाम रहता है। वहीं दूसरी सिटिंग के समय पहली पाली के बच्चों के छूटने के कारण अतिरिक्त भीड़ से सेंटर पहुंचने में बच्चे व अभिभावक खासा परेशान हो रहे हैं। इस समय 12-2 बजे तक व तीसरी बार परीक्षा समाप्ति पर 4-5 बजे शहर जाम रहता है। विभागीय व प्रशासनिक निर्देश के बावजूद प्रशासन के सक्रिय नहीं होने से प्रतिदिन जाम की स्थिति बन रही है। यह परीक्षा 24 फरवरी तक दोनों पालियों में संचालित होनी है।

शहर के बीच केंद्रों पर घंटों जाम में फंसे लाेग

बताया जाता है कि शहर के बीच मौजूद परीक्षा केंद्रों सीपीएस, तिरहुत अकादमी, कचहरी, घोषलेन, काशीपुर, ताजपुर रोड आदि सड़कों पर परीक्षा से एक घंटा पूर्व व परीक्षा बाद लोग घंटों जाम में फंस रहे हैं। वाहनों की कतार में पैदल चलना मुश्किल होता है।

जाम नहीं हटाती केंद्र पर तैनात पुलिस

परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर सुरक्षा बल तैनात हैं। मगर ग्रामीण से लेकर शहरी केंद्रों पर मौजूद सुरक्षा बल केंद्र के सामने लगने वाली जाम को नहीं हटाते हैं। नतीजा जाम की स्थिति थोड़ी देर में ही बदतर हो जाती है। मुख्य सड़क में घंटों जाम बना रहता है।

परीक्षा छूटने के डर से 2 घंटे पहले पहुंच रहे

बताया जाता है कि ग्रामीण इलाकों में परीक्षा छूटने के भय से परीक्षार्थी केंद्रों पर 2 घंटा पूर्व ही पहुंच रहे हैं। वहीं दूसरी पाली में ज्यादा जाम होने से परीक्षा छूटने की संभावना अधिक रहती है। ग्रामीण इलाकों में भी सड़क जाम की स्थिति बनी रहती है।

केंद्र पर तैनात पुलिस भी हटाएगी सड़कों का जाम

मैट्रिक परीक्षा को लेकर शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक केंद्र बनाए गए हैं। बच्चों के साथ उनके अभिभावक व सामान्य दिनों की भीड़ एकसाथ होने से जाम होता है। केंद्र पर तैनात बलों को भी सड़क का जाम हटाना है। प्रमुख स्थलों पर पुलिस व्यवस्था संभालेगी।
आरके दिवाकर, सदर एसडीओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें