पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:आंगनबाड़ी केंद्रों पर पीडीएस दुकान से मिलेगा अनाज

समस्तीपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • }पायलट प्रोजेक्ट में राज्य में दो जिलेे हुए हैं चयनित, इसमें समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर हुए शामिल

बच्चों के पोषण व शिक्षा के बेहतर आधार के साथ ही माताओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए चलाई जा रही आंगनबाड़ी केंद्र की समस्याओं को कम करने के लिए राज्य सरकार की ओर से नई पहल की जा रही है। इसके तहत अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के भोजन के लिए राशन बाजार से खरीदने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। केंद्रों को मुख्य रूप से चावल व दाल की आपूर्ति जन वितरण प्रणाली दुकानों से की जाएगी। बताया जाता है कि इसके लिए राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के तहत दो जिलों समस्तीपुर व मुजफ्फरपुर को चुना गया है। समस्तीपुर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ताजपुर प्रखंड के सभी 194 आंगनबाड़ी केंद्रों व मुजफ्फरपुर जिला में मुसहरी ग्रामीण के सभी केंद्रों को चुना गया है। जहां अप्रैल माह में पीडीएस दुकानों से राशन दिलाया जाएगा। बताया जाता है कि इससे जहां सरकार की सहूलियत बढ़ेगी वहीं केंद्रों को आसानी से अनाज मिल पाएगा।

डीलरों को भेजा जाएगा आयरनयुक्त चावल

ग्रामीण स्तर पर पीडीएस के माध्यम से लोगों को चावल व गेहूं दिया जाता है। मगर आंगनबाड़ी केंद्र के लिए डीलरों को अलग से फोर्टिफाइड राइस व दाल भेजा जाएगा। यह चावल आयरन व अन्य पौष्टिक तत्वों से पूर्ण होगा। जो बच्चों के लिए फायदेमंद है।

सेविका एक माह पूर्व करेगी डिमांड
बताया जाता है कि आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका की ओर से डीलरों को एक माह पूर्व अनाज का डिमांड भेजा जाएगा। जिसके बाद डीलर इसे विभाग को भेजेंगे। अनाज गोदाम से डीलर के यहां आएगा। डीलर इसे सेविका को देकर उसकी रिसिविंग लेंगे। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को उस वार्ड के पीडीएस से टैग किया जाएगा। वहीं वार्ड में पीडीएस दुकान नहीं होने की स्थिति में उसे सबसे नजदीकी पीडीसी दुकानों से जोड़ा जाएगा। जिला आपूर्ति पदाधिकारी सोमनाथ सिंह ने कहा कि इसके लिए राज्य में दो जिला समस्तीपुर व मुजफ्फरपुर के एक-एक प्रखंड को पायलट प्रोजेक्ट के तहत चुना गया है। केंद्र की सेविका एक माह पूर्व डीलर को अनाज का डिमांड भेजेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें