पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सराहनीय प्रयास:पटेल मैदान, ताजपुर रोड, जितवारपुर और बाजार समिति से व्रतियों को घाट पहुंचाने के लिए नि:शुल्क ई-रिक्शा चलेगी

समस्तीपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संध्या व सुबह के अर्घ्य से 3 घंटे पूर्व होगा परिचालन, अर्घ्य के बाद भी पहुंचाएगा घर

छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन की ओर से व्रतियों की हर सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है। इसी क्रम में व्रतियों को घाट तक लाने व ले-जाने के लिए शुक्रवार व शनिवार को अर्घ्य से तीन घंटा पूर्व से नि:शुल्क ई-रिक्शा का परिचालन किया जाएगा। इसके बारे में डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि व्रतियों के लिए पहला रूट पटेल मैदान से होकर मगरदही चौक (ड्रॉप गेट) के पास व्रतियों को उतारकर पुनः वापस पटेल मैदान आएगा। वहीं, दूसरा पटेल चौक से मगरदही चौक (ड्रॉप गेट), तीसरा ताजपुर रोड एलआईसी ऑफिस के पास से व्रतियों को लेकर मगरदही चौक (ड्रॉप गेट) तक, चौथा रिक्शा कृष्णा उच्च विद्यालय जितवारपुर से प्रारंभ होकर मोक्ष धाम मंदिर के पास व्रतियों को उतारकर पुनः हाउसिंग बोर्ड मैदान की तरह वापस जाकर कृष्णा उच्च विद्यालय के निकट पहुंचेगा।

वहीं, पांचवां रूट बाजार समिति से प्रारंभ कर मथुरापुर चौक पर व्रतियों को उतार कर पुनः बाजार समिति के पास पहुंचेगा। बताया कि इन निर्धारित मार्गों से ई-रिक्शा का परिचालन रिंग रोड सर्विस की भांति लगातार किया जाएगा। संध्या अर्घ्य में ये गाड़ियां 2 बजे से चलनी शुरू हो जाएंगी। जो अर्घ्य के एक घंटे बाद तक चलेंगी। वहीं, सुबह के अर्घ्य में ये गाड़ियां 4 बजे सुबह से ही चलेंगी। जो अर्घ्य बार व्रतियों को घर तक पहुंचाएगा।

घाटों पर 7-7 मजिस्ट्रेट सहित दो दर्जन सुरक्षा बलों की रहेगी तैनाती, तीन शिफ्ट में रहेंगे अधिकारी

छठ घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तीन शिफ्ट में 7-7 मजिस्ट्रेट, 7-7 दंडाधिकारी व दो दर्जन से अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इसको लेकर विभागीय निर्देश निकाला गया है। इसको बारे में एसडीओ सदर रविन्द्र कुमार दिवाकर ने बताया कि 20 नवंबर को संध्या अर्घ्य के दिन पहला शिफ्ट सुबह 6 बजे से 2 बजे दिन तक, दूसरा शिफ्ट 2 बजे दिन से रात के 10 बजे तक व तीसरा शिफ्ट रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। इसी प्रकार 21 नवंबर को भी अधिकारियों की ड्यूटी रहेगी।

बताया गया कि इसके लिए अधिकारियों को भी तीन ग्रुप में बांटकर टीम बनाई गई है। वहीं सुरक्षा बलों के रूप में प्रत्येक शिफ्ट में 20 लाठी बल, हेलमेट व बॉडीप्रोटेक्टर के साथ, 5 महिला पुलिस बल, एक सेक्शन टीजी स्क्वायड, दो फायर ब्रिगेड व एक बज्र वाहन मौजूद रहेंगे। वहीं छठ में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला सहित रोसड़ा, दलसिंहसराय व पटोरी अनुमंडल में मुख्य व सहायक नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेंगे। जहां से आवश्यकता पड़ने पर अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें