पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:पोषण वाटिका हर घर में बनाया जाए तो निश्चित रूप से कुपोषण के प्रभाव से बचा जा सकता है : डॉ. अभिषेक

समस्तीपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केवीके में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

पहाड़पुर प्रखंड अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र परसौनी में कोरोना को देखते हुए ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ. अभिषेक प्रताप सिंह ने चलचित्रों के माध्यम से पोषण वाटिका के बनावट एवं उसके महत्व विषय पर चर्चा की। इसका होस्ट केंद्र के नवीन कुमार के द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने बताया कि पोषण वाटिका के निर्माण एवं महत्वों को लोगों को समझना होगा। जो वर्तमान और भविष्य की पीढ़ी को पोषण के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारतीय थाली को बढ़ावा दिया जाए।

यह तभी सम्भव है जब पोषण वाटिका को प्रत्येक घरों में बनाया जाए तो निश्चित रूप से कुपोषण के प्रभाव से बचा जा सकता है। पोषण वाटिका के तहत प्रतिदिन हरी ताजी साग सब्जियों का उत्पादन कैसे किया जा सके, जिस पर बिंदुवार जानकारी दी गई। डॉ. सिंह ने यह भी बताया कि पोषण वाटिका से उत्पादित सब्जियां ताजी एवं स्वादिष्ट होती है। इन सब्जियों का उपयोग अपने दैनिक जीवन मे करते हुए अतरिक्त खर्चों को भी कम किया जा सकता है। इस अवसर पर मृदा वैज्ञानिक श्री आशीष राय केंद्र कर्मी में पंकज कुमार, रूपेश कुमार, चुन्नू कुमार, संतोष कुमार, विपिन कुमार साथ ही साथ ऑनलाइन जुड़े कृषकों में अलग अलग प्रखंडों के राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, राकेश गुप्ता, ईश्वरचंद सिंह, ओमप्रकाश गुप्ता, अमरेंद्र ठाकुर, आनंदी प्रसाद आिद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें