मौसम में होगा परिवर्तन:19 जनवरी तक छाए रहेंगे हल्के बादल, पछिया हवा चलने से तापमान में आएगी गिरावट, ठंड में हो सकती है वृद्धि

समस्तीपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को शहर में दिन के समय छाए हल्के बादल। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को शहर में दिन के समय छाए हल्के बादल।
  • 6-8 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है पछिया हवा, सुबह व शाम को छा सकता है कोहरा

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा विभाग व भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से शुक्रवार को आगामी 15-19 जनवरी का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसके अनुसार पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल छा सकते हैं तथा इस अवधि में आमतौर पर मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है।  बताया जाता है कि इस अविध में लगातार पछिया हवा चलने के कारण ठंढ़ में वृद्धि हो सकती हो सकती है। जिसे इस दौरान अधिकतम तापमान 20-22 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वहीं इस अवधि में 6-8 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी। वहीं रात व सुबह के समय हल्के से मध्यम कुहासा छा सकता है। इसको लेकर मौसम वैज्ञानिक डॉ. अब्दुस सत्तार ने बताया कि आगामी सप्ताह में पछिया हवा के कारण तापमान के नीचे गिरने व उसके कारण ठंढ़ में वृद्धि हो सकती है। वहीं सुबह व शाम में कोहरा छा सकता है।

सामान्य से एक डिग्री नीचे आया अधिकतम तापमान, बढ़ी ठंड
वहीं शुक्रवार को सुबह से चली पछिया हवा के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से 1.1 डिग्री नीचे रहकर 21 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि इस अवधि में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 9.5 डिग्री रहा। इसमें अभी लगातार गिरावट आएगी। इस दौरान कनकनी भी बढ़ेगी। डॉक्टरों की सलाह मानें तो बच्चों व बुजुर्ग को सुबह और शाम में घर से निकलने में परहेज करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...