पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिनभर जाम:शहर में भारी वाहनों के लिए लगाई गई नो एंट्री दो दिन में ही फेल, दिनभर जाम

समस्तीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुधवार को ही सरदारगंज चौक से शहर में भारी व मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर सुबह 8 से रात 8 बजे तक लगाया गया था प्रतिबंध, इसके लिए वरीय पदाधिकारियों ने बनाई थी रणनीति

शहर में लगातार बढ़ती जाम की समस्या को देखते हुए अनुमंडल पुलिस प्रशासन ने बुधवार से सरदारगंज चौक से मालवाहक व भारी वाहनों के प्रवेश पर नो इंट्री की व्यवस्था लागू किया था। परंतु दो दिन बाद ही नो एंट्री फेल हो गई और शुक्रवार को दिनभर 32 नंबर रेलवे गुमटी पर रुक-रुक कर जाम की समस्या बनी रही। इसका मुख्य कारण सरदारगंज चौक की ओर से बस, मालवाहक वाहनों सहित भारी वाहन का प्रवेश होना रहा। जाम की वजह से एक ओर 32 नंबर रेलवे गुमटी से मालगोदाम रोड, थाना मोड़ और दूसरी ओर वीआईपी कॉलनी, गंज रोड तक छोटी-बड़ी गाड़ियों का काफिला सड़क पर लगा रहा। इससे आम लोगों, अस्पताल जा रहे मरीजों, विभिन्न कार्यालय कर्मियों, वकीलों, न्यायर्थियों सहित यात्रियों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ा।

जाम इस कदर बढ़ती गई कि शहर के 32 नंबर रेलवे गुमटी, 33 नंबर रेलवे गुमटी, मालगोदाम रोड, महावीर चौक, गुदरी रोड, गांधी स्कूल रोड, थाना रोड, एसबीआई मोड़, भगवानपुर चकशेखु, वीआईपी कॉलनी, बिस्कोमान चौक आदि मुख्य मार्ग में छोटी-बड़ी गाड़ियों का काफिला बनता चला गया। वहीं साइकिल व रिक्शा सहित पैदल जा रहे लोगों को भी आगे जाने के लिए रास्ता नही मिल रहा था। इस कदर शहर के जाम रहने के बाद भी स्थानीय पुलिस व प्रशासन सहित रेल पुलिस भी अपनी जिम्मेदारियों से अपने आप को बचाती रही। महाजाम के कारण इस पार के लोगों को अनुमंडल कार्यालय, ब्लॉक रोड, वीआईपी कॉलनी, अस्पताल रोड, लोकनाथपुर गंज, रोसड़ा, कमरांव, समस्तीपुर जाने के लिए 31 व 34 नंबर रेलवे गुमटी का सहारा लेना पड़ा। वहीं उस पार के लोगों को थाना, मवेशी अस्पताल, मेन बाजार, गुदरी, महावीर चौक, स्टेशन, बस स्टैंड आने के लिए उसी रेल गुमटी का सहारा लेना पड़ा।

जाम का मुख्य कारण
शहर में यूं तो आये दिन लोगों को कई मुख्य मार्ग में जाम का सामना करना पड़ता है। परंतु किसी भी पर्व त्यौहार के बाद इसमें इजाफा होने लगता है। एक तो शहर में छोटी-बड़ी गाड़ियों की संख्या बढ़ जाती है। वहीं हर वाहन चालक ट्रैफिक नियम को ताक पर रखते हुए आगे निकलने की होड़ में जाम लगाते रहते हैं। अगर हर वाहन चालक ट्रैफिक के नियमों का पालन करते हुए अपनी लेन के अनुसार चलना शुरू कर दे तो काफी हद तक लोगों को इससे छुटकारा मिल सकती है।
शहर में अवैध स्टैंड भी है जाम का कारण
शहर में वाहन चालकों ने एक नही कई जगह अवैध स्टैंड बना रखी है। इससे एक ओर जहां आम यात्रियों व शहरवासियों को दिन-भर जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर सड़क के बीचों-बीच बना रोड डिवाइडर गाड़ी की ठोकर से क्षतिग्रस्त होता जा रहा है। जबकि वाहनों के ठहराव के लिए एनएच 28 पर अम्बेेेदकर बस पड़ाव संचालित हो रही है। बावजूद वाहन चालक अपनी वाहनों को सरदारगंज चौक, गुदरी रोड, महावीर चौक, मालगुदाम रोड, 32 नंबर गुमटी, गंज रोड सहित अन्य जगहों पर अवैध रूप से सड़क किनारे खड़ी रख सवारी को चढ़ाते उतारते आ रहे हैं।

इस वजह से वहां पर इन वाहन चालकों से स्टैंड के लोग रुपए की वसूली भी कर रहे हैं। वाहनों के साथ-साथ गुदरी पुल से लेकर महावीर चौक तक सड़क के एक तरफ अनधिकृत रूप से दर्जनों सब्जी विक्रेताओं द्वारा कब्जा कर दुकान सड़क पर ही सजा रखे है। वहीं सड़क के दूसरी ओर दर्जनों फल विक्रेता अपनी ठेला लगा रखे है। जिससे सड़क की चौड़ाई सिकुड़कर आधे से भी कम हो गई है।

कहते हैं अधिकारी
शहर में लगातार बढ़ती जाम की समस्या को लेकर ही नो एंट्री की व्यवस्था लागू की गई है। इसका कड़ाई से पालन करवाने का निर्देश स्थानीय थाना की पुलिस को दिया गया है। इसके बावजूद कोई इस नियम का उल्लंघन करते पाए जाने पर उससे जुर्माना वसूला जाएगा।
- दिनेश कुमार पांडेय, एसडीपीओ, दलसिंहसराय

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser