पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशासनिक विफलता:6 माह पूर्व शिलान्यास के बाद भी हसौली पुल निर्माण शुरू नहीं होने से लोगों में आक्रोश

समस्तीपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुराना पुल तोड़कर हटाए जाने के बाद लोग जुगाड़ नाव का ले रहे सहारा

प्रखंड के दर्जनों गांवों को प्रखंड तथा जिला मुख्यालय को जोड़ने वाली हसौली जर्जर का पुल को नई पुल बनाने के लिए तोड़ दिया गया। लेकिन अब तक पुल निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होने से लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। स्थानीय लोगों को जुगाड़ वाली नाव के सहारे खतरा उठाकर नदी पार करना पड़ता है। लोहागीर पंचायत के वार्ड 1 स्थित रमौली गांव में जमुआरी नदी पर पांच दशक पुरानी जर्जर लोहे की बनी हसौली पुल को 6 माह पूर्व निर्माण एजेंसी तोड़ कर हटा दिया पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका।

बरसात से पूर्व सूखी नदी को पारकर आवागमन करते थे। जब से नदी में पानी भरा है, लोग जुगाड़ नाव के सहारे नदी पार कर रहे हैं। पांच वर्षों से अधिक समय से टूटे पुल पर प्रशासनिक रोक के बावजूद हजारों लोग नित्य जान जोखिम में डालकर यात्रा करने को मजबूर हैं। दलसिंहसराय विशनपुर पथ के धमुआ चौक से प्रखंड के लोहागीर, हरपुर रेवाड़ी, चैता, बिरनामा तुला, अंगारघाट, डढिया मुरियारो सहित अन्य पंचायतों के अलावे विभूतिपुर प्रखंड के कई पंचायतों को जोड़ने वाली पथ में यह महत्वपूर्ण पुल है। प्रशासन तथा जनप्रतिनिधियों के अनदेखी का ही नतीजा है कि पुल निर्माण में विलंब होने के कारण पैदल या दो चक्का वाहन चालकों को भी लंबी दूरी तय करनी पर रही है। लंबे समय से चुनावी मुद्दे के रूप में पुल निर्माण की मांग लोग करते रहे हैं।

विभागीय मनमानी के कारण समस्या : पंसस
स्थानीय निवासी सह प्रखंड वार्ड सदस्य संघ के प्रखंड अध्यक्ष अरुण कुमार ने बताया कि दर्जनों गांवों के लोगों के साथ स्थानीय बच्चों को भी पुल टूटने से पढाई पर असर पर रहा है। स्थानीय पंसस रामभरोस राय ने बताया कि विभागीय मनमानी का नतीजा है कि शिलान्यास के 6 माह बाद भी पुल का निर्माण प्रारंभ नहीं हुआ है। मुखिया उमेश राय ने बताया कि लॉकडाउन से पूर्व ही शिलान्यास हुआ पर अब तक पुल निर्माण शुरू नही होने से लोगों को परेशानी बनी हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें