पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिजली गुल:पूसा का पावर हाउस बंद, 80 घंटों से ठप है बिजली आपूर्ति, ग्रामीण इलाकों में पेयजल की हुई समस्या

समस्तीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वैनी पंचायत स्थित वार्ड 13 में एक हैंडपंप से पानी लेते लोग। - Dainik Bhaskar
वैनी पंचायत स्थित वार्ड 13 में एक हैंडपंप से पानी लेते लोग।
  • केंद्रीय विवि परिसर, आईएआरआई संस्थान समेत 12 गांवों में पसरा है सन्नाटा

प्रखंड क्षेत्र में आई आंधी और बारिश के कारण बिजली आपूर्ति की व्यवस्था चरमरा गई है। जगह-जगह बिजली के तारों पर पेड़ व डाल गिरने से पूसा का पावर हाउस पिछले तीन दिनों से बंद है। पूसा रोड फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं की मानें तो क्षेत्र के लोगों को बुधवार से लेकर अबतक बिजली का दर्शन नहीं हुआ है। करीब 80 घंटे से बिजली आपूर्ति बाधित रहने के कारण डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा का परिसर, आईएआरआई संस्थान, नवोदय विद्यालय, बीसा फार्म, पूसा व वैनी बाजार के अलावा क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांव में पिछले तीन दिनों से अंधेरा पसरा है।

विकल्प के तौर पर विभिन्न संस्थानों में जेनसेट चलाकर किसी तरह ऑनलाइन ट्रेनिंग, रिसर्च आदि कार्यों को किया जा रहा है। इतना ही नही क्षेत्र में लंबे समय से विद्युत आपूर्ति बाधित रहने के कारण पूसा में बनाए गए कोविड हॉस्पिटल, पूसा थाना, अनुमंडलीय अस्पताल, पूसा पीएचसी, प्रखंड मुख्यालय आदि जगहों पर भी कर्मियों को कई तरह के समस्याओं से जूझना पड़ा। क्षेत्र के लोगों के समक्ष सबसे अधिक पेयजल का संकट उत्पन्न हो गया। दिघरा, धोवगामा, कैंजिया, मोरसंड, रेपुरा, हरपुर, महमदा, खैरी आदि गांव में नल जल योजना ठप हो जाने के कारण हजारों लोग आधे से एक किलोमीटर दूर से साइकल पर पानी लाते दिखे।

इधर अनुमंडलीय अस्पताल पूसा के उपाधीक्षक डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि कोविड हॉस्पिटल में बिजली आपूर्ति बाधित रहने के कारण कई तरह की समस्या उत्पन्न हो गई थी। हालांकि सभी गतिविधियों को जेनसेट चलाकर सामान्य किया गया है। कृषि विवि पूसा के मशरूम वैज्ञानिक डॉ. दयाराम ने बताया कि लंबे समय से बिजली आपूर्ति बाधित रहने के कारण अनुसंधान, पैकेजिंग और ट्रेनिंग प्रोग्राम में समस्या उत्पन्न हुई थी। हालांकि सभी कार्यों को जेनसेट चलाकर संपन्न कराया गया हैं।

कार्य किया जा रहा है
पूसा पावर हाउस का स्विच जल जाने के कारण आपूर्ति बहाल नहीं की जा सकी है। स्विच बदलने का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।
धनंजय कुमार, एसडीओ, पूसा बिजली विभाग

खबरें और भी हैं...