पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भयावह: डूब गए सब कुछ:बारिश व बाढ़ ने खुले आसमान के नीचे चार मीटर पानी में रह रहे बाढ़ पीड़ितों की बढ़ाई परेशानी, पेयजल का संकट

समस्तीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विकराल होती बाढ़ की स्थिति ने पीड़ितों की बढ़ाई मुश्किलें, अब भोजन-पानी की सताने लगी है चिंता

प्रखंड क्षेत्र में करेह, कमला व जीवछ नदी की उफान ने प्रखंड क्षेत्र के लोगों की मुश्किलें बढाकर रख दी है। लगातार बारिश व नदियों की जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी लोगों की चिंताएं बढाती ही जा रही है। इससे प्रखंड क्षेत्र में फैले बाढ़ की पानी की इजाफा होना होना जारी है। इसके कारण अब प्रखंड में बाढ़ की स्थिति बिकराल होती जा रही। स्थिति यह है की अब बाढ़ का पानी प्रमुख पंचायत के ऊंचे स्थानों पर बने घर को अपने आगोश में लेना शुरू कर दिया। इसके कारण प्रभावित पीड़ित की संख्या में लगातार इजाफा होना जारी है।

दूसरी ओर 15 से अधिक दिनों से अधिक ऊंचे स्थानों पर शरण लिए प्रभावित बाढ़ पीड़ितों की मुश्किलें बढती जा रही है। गुरुवार की सुवह हुई बारिश ने पीड़ितों की परेशानी बढ़ा दी। खुले आसमान के नीचे चार मीटर पन्नी सोए परिजन बच्चो के साथ बेवश स्थिति में दुबके रहे। दिन भर हो रही छिटपुट बारिश ने एक बार फिर से रात में होने वाली परेशानी की चिंता सताने लगी है। पानी की स्तर बढ़ने के कारण पूर्व से शरण लिए हुए पीड़ित परिवार को ठिकाना छोड़ने का खतरा मंडराने लगा है। बाढ़ की कहर बढ़ती ही जा रही है। पीड़ित परिवारों के सामने भोजन, पानी के साथ पशु चारा की समस्या की समस्या उत्पन्न होती जा रही है।

पूर्वी तटबंध को बचाने में जुटे अधिकारी
दूसरी और करेह नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि से नदी के पूर्वी तटबंध खतरा मंडराने लगा है। तटबंध को बचाने के लिए तटबंध विभाग के पदाधिकारी के साथ स्थानीय प्रशासन व स्थानीय ग्रामीण दिन रात एक किए हुए है। लबालव भड़े करेह नदी के प्रोटेक्शन को लेकर जगह - जगह मिट्टी बोरा डालकर ऊंचाई बढ़ाई जा रही है। रेनकटर व रिसाव वाली जगह को मिट्टी भरे बोरा डालकर दुरुस्त किया जा रहा है। ताकि प्रखंड के 16 पंचायत के लोगों की जान माल बचाया जा सके। लेकिन लगातार बढ़ रही जलस्तर प्रखंड के लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें