पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:सूखे हुए कीचड़ व अवैध अतिक्रमण के कारण महुआ में संरचना से गायब हो चुकी है सड़क, चलना भी दूभर

समस्तीपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रास्ता बदलकर गंतव्य तक की यात्रा करने की बनी हुई है विवशता, नहीं हुई कोई पहल

प्रखंड के महुआ गांव में एक छोर से दूसरे छोर तक करीब 200 मीटर में मुख्य सड़क अपनी संरचना से गायब है। मतलब गांव से होकर गुजरने वाली इस सड़क का कोई अता-पता नहीं है। इसका मुख्य कारण सूखे हुए कीचड़ का अंबार लगना व ग्रामीणों द्वारा सड़क की जमीन में अवैध अतिक्रमण कायम करना है। सड़क की इस बदतर स्थिति के कारण इससे होकर आवाजाही पूरी तरह ठप हो चुका है। क्षेत्र के लोग रास्ता बदलकर गंतव्य तक की यात्रा करने को विवश हैं।

बताया जाता है कि सकरपुरा रेलवे गुमटी से लेकर महुआ गांव होते हुए काले नरपतनगर की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग तक जाने वाली इस आरईओ सड़क का निर्माण करीब 15 साल पहले हुआ था। कुछ सालों तक तो इससे होकर आवागमन सुचारू रूप से जारी रहा। लेकिन 2017 में महुआ गांव में सड़क की सतह काफी नीचे होने के कारण बारिश के समय में जलजमाव की समस्या होने लगी। जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण कीचड़ का अंबार लगने लगा। इससे आमलोगों को बारिश के समय में इस सड़क से होकर आवाजाही करने में परेशानी होने लगी।

सड़क की स्थिति तब और अधिक बदतर हो गई। जब सड़क के दोनों किनारे में बसे लोगों ने सड़क की जमीन में अवैध अतिक्रमण कर इसमें आंगन के नाले का पानी भी बहाना शुरू कर दिया। जिसका परिणाम हुआ कि सड़क पर करीब 200 मीटर की लंबाई में तीन फीट कीचड़ जमा हो गया। गांव के लोगों ने इस समस्या से पंचायत प्रतिनिधि को अवगत कराया। पंचायत के मुखिया ने बिना कोई सोचे समझे इस जलजमाव वाले जगह पर मिट्टीकरण कार्य करवा दिया। इसका परिणाम हुआ कि बारिश होते ही कीचड़ ने विकराल रूप ले लिया। इससे इस सड़क से होकर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया। पिछले चार सालों से इस सड़क से होकर आवागमन पूरी तरह ठप है। समस्या समाधान के लिए कहीं से कोई पहल नहीं किए जाने का परिणाम है कि, वर्तमान समय में इस सड़क का अस्तित्व ही समाप्त हो चुका है। सड़क पर जमा सूखे कीचड़ व निकल चुके घासों से सड़क की संरचना का पता ही नहीं चल पाता है। गांव के लोगों का कहना है कि इस समस्या के समाधान के लिए जब तक वरीय पदाधिकारियों की ओर से पहल नहीं किया जाता है, तब तक समस्या का समाधान असंभव है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें