पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिथिला पद्धति से होती है पूजा:पहाड़ पर विराजमान दिखेगी खानपुर की थानेश्वरी दुर्गा माता

समस्तीपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड के खानपुर बाजार स्थित थानेश्वरी दुर्गा माता की महिमा अपरंपार है। यहां सच्चे मन से मन्नत मांगने वाले हर श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण होती है। यहां पूजा की परम्परा मिथिला पद्धति पर आधारित है। इस कमेेटी में करीब 50 से अधिक सदस्य हैैं, जो अपनी इच्छा से श्रमदान कर कमेेटी से जुुुड़ते हैं। यहां बलि देने की परंपरा नहीं है। यहां माता की पूजा वैष्णवी रूप में की जाती है। यहां सच्चे मन से माथा टेकने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

खानपुर में थाना की स्थापना के बाद वर्ष 1980 में माता दुर्गा की प्रतिमा बनाकर पूजा-अर्चना शुरू की गई थी। पहले वर्ष पंडाल बनाकर पूजा का शुभारंभ किया गया था। इसके बाद जन सहयोग से भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया। अब मंदिर को पुनः नए सिरे से पुनर्निर्माण किया गया है। यहां मेला का भव्य आयोजन किया जाता रहा है। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण को लेकर काफी एहतियात बरती जा रही है। कमेटी व थाना के सहयोग से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मेला में दूर दराज के लोगों का आना जाना रहता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें