पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:3 बार बढ़ चुकी है नल जल की मियाद 31 जुलाई तक पूरा करने का लक्ष्य

समस्तीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 5210 वार्ड में से 1094 वार्डों में बाकी है नल जल योजना का काम

अक्टूबर-2020 में विधान सभा आम चुनाव की संभावित तैयारी के बीच सरकारी योजनाओं को पूरा कराने को लेकर जिला प्रशासन अंतिम समय में युद्धस्तर पर काम में जुटा है। बावजूद इसके योजनाओं में पूर्व से बरती गई लापरवाही का नतीजा है कि उन्हें पूरा होने में समय लग रहा है। ऐसा ही हाल हर घर नल का जल योजना का है। इसे पूरा करने के लिए सरकार की ओर से तीसरी बार समय बढ़ाया गया है। जबकि इस बार भी काम पूरा होने को लेकर प्रशासन आश्वस्त नहीं दिखता। बताया जाता है कि नल जल योजना का काम 31 मार्च 2020 तक कर देना था। उस समय तक इसे पूरा नहीं होता देख इसे डेढ़ माह बढ़ाते हुए 15 जून तक किया गया। लाॅक डाउन के नाम पर यह माह भी बीत गया।

अब सरकार की ओर से 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। बताया जाता है कि जिले के 5210 वार्ड में से वर्तमान में 1094 वार्डों में नल जल का काम नहीं कराया गया है। जिस कारण इस माह भी काम पूरा होने की उम्मीद नहीं दिखाई देती। गड़बड़ी को लेकर हटाए गए 7 वार्ड पार्षद, कई पर एफआईआर बताया गया कि योजना में  गड़बड़ी को लेकर समस्तीपुर, रोसड़ा व दलसिंहसराय में 7 वार्ड सदस्य हटाए जा चुके हैं। वहां उप मुखिया को काम दिया गया है। वहीं बीडीओ की ओर से उजियारपुर में 2 व दलसिंहसराय में 1 सहित कई पर एफआईआर किया गया है।

पंचायत विभाग 3645 व पीएचईडी 1565 वार्ड में कर रहा काम
बताया जाता है कि जिले के 5210 वार्डों में से 3645 में पंचायत विभाग व 1565 में पीएचईडी की ओर से हर घर नल का जल पहुंचाने का काम किया जा रहा है। जिसमें पंचायत विभाग ने अब तक 3645 व पीएचईडी ने 767 वार्डों में काम पूरा कराया है। पूसा के महमदपुर कोआरी के वार्ड 6 में सीएम ने 18 नवंबर 2016 को हर घर नल का जल योजना की शुरूआत की थी। जिसे चार साल में जिले के सभी वार्डों में शुरू करना था। आज हालात यह है कि जहां काम हो चुका है वहां भी पानी की दिक्कत है।

जिले में नल जल योजना का हाल
सरायरंजन : दो साल पूर्व गड़ा बोरिंग, नहीं लगा पाइप | प्रखंड के झखरा पंचायत स्थित वार्ड 15 में दो साल पूर्व नल जल का बोरिंग गाड़ा गया। मगर मुखिया व वार्ड सदस्य की उपेक्षा से अब तक पाइन नहीं लगा। बोरिंग को उखाड़ा लिया गया है।

कल्याणपुर : पटवन से एक माह पूर्व जला मोटर जला | प्रखंड के नामापुर पंचायत के वार्ड 2 में वार्ड सदस्य नल जल के मोटर से पटवन में पानी चलाते थे। एक माह से मोटर जला हुआ है। अब 400 से ज्यादा परिवार को पानी की दिक्कत हो गई है।

हसनपुर : 3 दिन से 196 परिवार को नहीं मिल रहा पानी | भटवन पंचायत के बल्लहपुर वार्ड 13 में पिछले 3 दिनों से पानी का सप्लाई बंद है। बताया गया कि सप्लाई पाइप ज्वाइंटर के टूटने से वार्ड के 196 परिवार पेयजल की सुविधा से वंचित हैं।

नल जल योजना का काम प्राथमिकता के साथ हो रहा है। इसे 31 जुलाई तक पूरा किया जाएगा। अब वार्ड सदस्य व मुखिया के गड़बड़ी करने पर उप मुखिया से योजना पूरा कराया जाएगा।
अनुग्रह नारायण सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी।


0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें