पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मरीजों को परेशानी:हसनपुर की 2 एपीएचसी और 11 प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों में मरीजों के इलाज की नहीं है कोई सुविधा

समस्तीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपकेंद्रों में कार्यरत एएनएम फिल्ड वर्क के बहाने ड्यूटी पूरा करने का कर रही है कोरम पूरा

प्रखंड क्षेत्र में विभागीय तौर पर 2 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 11 प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र संचालित हैं। लेकिन इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन बस कागजी तौर पर ही हो रहा है। धरातल पर इन केंद्रों में मरीजों के इलाज की व्यवस्था नहीं है। कारण यह है कि आवश्यक देखकर के अभाव में इसमें चिकित्सा संबंधी संसाधनों का अभाव है। ऐसे अधिकतर स्वास्थ्य केंद्रों का भवन काफी जर्जर हो चुका है। 2 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गजपत्ति व अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंगलगढ़ का भवन काफी जर्जर हो चुका है। भवन की स्थिति इस कदर जर्जर है कि डॉक्टर व मरीज भी यहां आने से कतराते हैं। वहीं 11 प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों में पटसा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन काफी जर्जर है।

यहां पिछले 10 सालों से मरीजों का इलाज नहीं होता है। देवड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र के भवन की स्थिति ठीक है। लेकिन यहां कार्यरत एएनएम ड्यूटी पर नियमित रूप से नहीं आती हैं। इसके अलावा कई ऐसे प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र हैं, जिनका अपना भवन नहीं है। इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत एएनएम फिल्ड वर्क के बहाने ड्यूटी पूरा करने में लगी रहती हैं। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों में इलाज की सुविधा नहीं रहने से क्षेत्र के लोग विवशता पूर्वक इलाज के लिए सीएचसी हसनपुुर जाने को विवश होते हैं। हालांकि इस संबंध में प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विमल राय ने बताया कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र से संबंधित समस्या को लेकर विभाग के वरीय पदाधिकारियों को रिपोर्ट भेजा जा चुका है। फिलहाल समस्या समाधान के लिए कोई आदेश नहीं आया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें