पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माैसम:19 तक उत्तर बिहार के जिलों में हो सकती है बारिश

समस्तीपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन रोड में बारिश के दौरान छाता से बचाव करते लोग - Dainik Bhaskar
स्टेशन रोड में बारिश के दौरान छाता से बचाव करते लोग
  • मौसम विभाग ने जारी किया 15-19 सितंबर तक का मौसम पूर्वानुमान, छाए रह सकते हैं मध्यम बादल

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा विभाग पूसा व भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मंगलवार को 15-19 सितंबर तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। बताया गया कि इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में मध्यम बादल छाए रह सकते हैं। इस अवधि में तराई व मैदानी जिलों के अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की भी संभावना जताई गई है। जबकि पूर्वी व पश्चिमी चंपारण जिलों में अगले 12-24 घंटे के दौरान एक-दो स्थानों पर मध्यम से थोड़ा अधिक वर्षा का अनुमान है। बताया गया कि सोमवार की देर रात से लगातार चल रही पूरबा हवा, आकाश में छाए मध्यम बादल व छिटपुट बर्षा के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं तापमान में भी कमी आई है। जिससे पूर्वानुमान अवधि में अधिकतम तापमान 30-34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

लगातार चल रही तेज पूरबा हवा व बारिश से गिरा दिन का तापमान, गर्मी से मिली लोगों को राहत

धान की फसल में करें नेत्रजन का प्रयोग : कृषि वैज्ञानिक
वैज्ञानिकों ने बताया कि धान की अगात फसल में गाभा व पिछात में कल्ले निकलने की अवस्था है। ऐसे में धान की फसलों में नेत्रजन का प्रयोग करना चाहिए। लत्तीदार सब्जियों की कीट से निगरानी करें। अरहर की बुआई समाप्त करने का प्रयास करें।
^चार-पांच दिनों में उत्तर बिहार के जिलों के मध्यम बादल छाए रहेंगे। वहीं इस दौरान हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। 24 घंटे के दौरान पूर्वी व पश्चिमी चंपारण में अधिक वर्षा की संभावना है। -डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, आरएनएयू, पूसा

खबरें और भी हैं...