पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:चुनाव प्रशिक्षण में बताया, ईवीएम के एम-थ्री वर्जन का इस्तेमाल होगा

समस्तीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उच्च विद्यालय, रोसड़ा परिसर में बुधवार को द्वितीय मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में एसडीओ ब्रजेश कुमार ने द्वितीय मतदान पदाधिकारी (पी टू) को प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर एसडीओ ब्रजेश कुमार ने मतदान पूर्व, मतदान के दौरान व मतदान के बाद की प्रक्रिया ईवीएम व वीवीपैट संचालन आदि से कर्मियों को अवगत कराया। वहीं निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुरूप 90 मिनट पहले मॉक पॉल शुरू करने को कहा गया। बताया गया कि यदि पोलिंग एजेंट 15 मिनट तक उपस्थित नहीं हो पाते हैं तो मतदान पदाधिकारी आपस में मिलकर मॉक पोल प्रक्रिया पूर्ण करेंगे और मॉक पोल सर्टिफिकेट पर सभी मतदान पदाधिकारी हस्ताक्षर करेंगे।

मास्टर ट्रेनर पवन कुमार शर्मा ने बताया कि इस चुनाव में ईवीएम के एम थ्री वर्जन का उपयोग होगा। इस नए वर्जन वाले ईवीएम में 24 वैलेट यूनिट को कंट्रोल किया जा सकता है। कोविड-19 के कारण इस बार चुनाव में सभी बूथों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था होगी और मतदाताओं के खड़े होने के लिए पंक्तियों में घेरा बनाया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी जिससे मतदाताओं का टेंपरेचर जांचा जाएगा। अगर किसी मतदाता का टेंपरेचर अधिक है तो उन्हें शाम के 5:00 से 6:00 के बीच में मतदान करने का अवसर मिलेगा।

चुनाव को लेकर हसनपुर पुलिस ने चलाया जांच अभियान

विधानसभा चुनाव को लेकर बुधवार को स्थानीय थाना की पुलिस ने थाना क्षेत्र के हसनपुर बाजार सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य चौक चौराहों पर सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया। थानाध्यक्ष चंद्रकांत गौरी के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों ने चुनाव को लेकर बेगूसराय सीमा क्षेत्र रामपुर टेंगराहा बांध पर बनाए गए जांच स्थल के अलावा कई अन्य जगहों पर जांच अभियान चलाकर आवश्यक कागजात प्रस्तुत नहीं करने वाले वाहन चालकों से जुर्माना के रूप में 5000 रुपए की वसूली किया। साथ ही बिना मास्क लगाए वाहन चलाने वाले 20 चालकों से प्रति व्यक्ति 50 रुपए का चालान काट कर 1000 रुपए जुर्माना के रूप में वसूली किया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर जांच अभियान जारी रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें