पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जगी उम्मीद:सुपौल-निर्मली रेलखंड पर 86 सालों बाद शुरू होगी ट्रेन सेवा

समस्तीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दरभंगा व मधुबनी को सीधे सुपौल व सहरसा से जोड़ने वाला मार्ग बंद था, अब होगी सुविधा

समस्तीपुर रेलमंडल के सुपौल- निर्मली के बीच सीधी रेल सेवा शुरू होने की उम्मीद जग गई है। कोसी पर महासेतु बनने के बाद सरायगढ- आसनपुर कुपहा के बीच रेलवे लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त यौलेश कुमार पाठक इस खंड के निरीक्षण के लिए दो दिवसीय दौरे पर 13 अगस्त को पहुंच रहे हैं। मीडिया प्रभारी सह सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र ने बताया कि कोसी नदी पर महासेतु निर्माण के बाद सरायगठ से आसनपुर करीब 35 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाने का काम भी पूरा कर लिया गया है।

गत नौ अगस्त को इस खंड पर स्पीड ट्रायल किया गया है। सीआरएस निरीक्षण के दौरान सब ठीक ठाक रहा तो सीआरएस की अनुमति के बाद इस रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। बताया गया है कि कोसी नदी पर पहले छोटी लाइन के ट्रेनों के परिचालन के लिए रेलवे पुल था। जो वर्ष 1934 में आयी भूकंप में ध्वस्त हो गया था। इसके साथ ही उत्तर और पूर्व बिहार के बीच का रेल संपर्क टूट गया था। बाद के दिनों में दोनों इलाकों के बीच रेल संपर्क कायम तो हुआ, लेकिन कोसी नदी पर पुल निर्माण का कार्य अटका ही रहा।

इस कारण दरभंगा व मधुबनी को सीधे सुपौल व सहरसा से जोड़ने वाला मार्ग बंद था। वर्ष 2003 में 6 जून को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस दिशा में पहल की और कोसी नदी पर रेल पुल की नींव रखी गई। मीडिया प्रभारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि इस पुल से मधुबनी और सुपौल जिला एक बार फिर रेल मार्ग से जुड़ जाएगा। सकरी-झंझारपुर-निर्मली-सरायगढ़-सहरसा आमान परिवर्तन परियोजना के तहत नए कोसी पुल का रेलवे ट्रैक से अब सरायगढ़ होते हुए सहरसा से जुड़ाव हो गया है। वहीं सहरसा-सुपौल रेल खंड पर रेल परिचालन पहले से ही जारी है।

नए कोसी पुल की कुल लंबाई 1.88 किलोमीटर
नए कोसी पुल को सरायगढ़ की ओर से रेलवे ट्रैक से जोड़ दिया गया है। सीनियर डीसीएम ने बताया कि नए कोसी पुल की कुल लंबाई 1.88 किलोमीटर है और इसमें 45.7 मीटर लंबाई के ओपनवेब गर्डर वाले 39 स्पैन हैं। नए पुल का स्ट्रक्चर एमबीजी लोडिंग क्षमता के अनुरूप डिजाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि सकरी से झंझारपुर तक रेल लाइन तैयार है और लाकडाउन के पहले ट्रेन चल रही है। उन्होंने बताया कि इस पुल के चालू हो जाने से दरभंगा से भी एक रूट और बन जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें