पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रस्तुति:विवि के पुस्तकालयाध्यक्ष ने डिजिटल लाइब्रेरी विषय पर दी अपनी प्रस्तुति

समस्तीपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा में संपन्न हुए नौंवी अनुसंधान परिषद की बैठक के दौरान विवि के पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. राकेश मणि शर्मा ने कुलपति व तमाम कृषि वैज्ञानिकों के समक्ष डिजिटल लाइब्रेरी इन योर मोबाइल के विषय पर अपनी प्रस्तुति दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विवि के सर्वर से जुड़े कोई भी पाठक अब अपने मोबाइल पर इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम से विवि से जुड़ी सभी तरह की किताबों को बेहद आसानी ढंग से पढ़ सकते है।

उन्होंने बताया कि डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से यहां के वैज्ञानिक, छात्र-छात्राएं व कर्मी विवि के सभी ई रिसोर्सेज जैसे विश्व विख्यात वैज्ञानिक पत्रिकाओं के 15 से अधिक प्रकाशकों के द्वारा प्रकाशित 3500 वैज्ञानिक पत्र-पत्रिकाओं, हजारों ई-बुक्स, ई-न्यूस्लेटर्स, न्यूज पेपर्स को एक्सेस कर उसे आसानी से पढ़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी यानी एक तरह से विवि के पुस्तकालय को ही मोबाइल में समाहित कर दिया गया है ताकि जब जिसे जहां इच्छा हो वो इसका प्रयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि इसका एक मुख्य उद्देश्य कोरोना काल में पाठक को सही समय पर सही सूचना व जानकारी भी उपलब्ध कराना है। इस अवसर पर उन्होंने कुलपति व निदेशक अनुसंधान को धन्यवाद भी दिया।

डिजिटल लाइब्रेरी को विकसित करने में गुप्तनाथ त्रिवेदी एवं मनीष वर्मा का भी योगदान काफी सराहनीय रहा है। इधर विवि के सह निदेशक अनुसंधान डॉ. एस के सिंह ने बताया की इस अनुसंधान परिषद की बैठक के दौरान कुलपति डॉ. आर सी श्रीवास्तव ने विवि द्वारा वित्त पोषित विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं में किए गए अनुसंधान कार्यों की तारीफ कर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 75 से ज्यादा विवि के द्वारा वित्त पोषित अनुसंधान परियोजनाएं चलाई जा रही है। अंत में विवि के निदेशक अनुसंधान डॉ. मिथिलेश कुमार ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें