रहें सतर्क:मोरवा में सब्जी विक्रेता, दुकानदार व ग्राहक नहीं कर रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन

समस्तीपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोरवा के हाटों में सोशल डिंस्टेसिंग को नजर अंदाज कर खरीदारी करते लोग। - Dainik Bhaskar
मोरवा के हाटों में सोशल डिंस्टेसिंग को नजर अंदाज कर खरीदारी करते लोग।
  • कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेसिंग व मास्क लगाना बहुत जरूरी है

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने व उसके चेन को तोड़ने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेसिंग बनाने व मास्क लगाने का निर्देश दिया है। प्रखंड समेत जिला में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण व कोरोना संक्रमित मरीजों में हो रही बढ़ोतरी के बाद भी लोग सबक नहीं ले रहे हैं।चौक-चौराहों की दुकानों, सड़कों पर आवाजाही व हाटों में सोशल डिस्टेसिंग का न तो पालन किया जा रहा है और न ही मास्क का प्रयोग किया जा रहा है।ग्रामीण क्षेत्रों में चाय,समोसे की दुकानें, फल, किराना व दवा दुकान, सैलून समेत अन्य दुकानों व हाटों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है।

न तो ग्राहकों की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाता है और न ही दुकानदारों की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का प्रयास किया जा रहा है। अधिकांश दुकानदारों व ग्राहकों द्वारा मास्क भी नहीं लगाया जाता है। प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत लगने वाले सभी हाटों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है।प्रखंड व पुलिस प्रशासन की ओर से भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के अपील का भी प्रभाव नहीं पड़ रहा है। लोगों की यह लापरवाही कोरोना संक्रमण को आने का न्योता दे रहा है। यह हाल रहा तो अधिक संख्या में लोग कोरोना संक्रमित होंगे। सरायरंजन में फिर मिले कोरोना के 20 नए मरीज|प्रखंड में इन दिनों कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। लोगों की बढ़ती लापरवाही से आमजनों को भी मुश्किल में डाल दिया है। गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए 190 मरीजों की जांच की गई। इसमें 20 मरीज को संक्रमित पाए गए। इस संबंध में नोडल पदाधिकारी सह सीएचसी प्रभारी डॉ. पंकज कुमार ने बताया कि सभी कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है। इसके पूर्व पिछले 24 दिनों में सरायरंजन में 132 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। सभी का इलाज चिकित्सकों की देखरेख में होम आइसोलेशन में किया जा रहा है।

कोरोना की खरीदारी : अब भी लोग ऐसे लापरवाह बने रहेंगे, तो कैसे जीत पाएंगे जंग

विद्यापतिनगर में मिले 33 नए कोरोना संक्रमित

प्रखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच प्रखंड क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार तेजी से फैल रहा है। गुरुवार को प्रखंड के मनियारपुर, हरपुर बोचहा, बढ़ौना, साहिट, बाजिदपुर, गढ़सिसई व सिमरी पंचायत में नए 33 मरीज कोविड संक्रमित पाए गए है। बीडीओ प्रकृति नयनम ने जानकारी देते हुए बताया कि 33 नए मरीज पॉजिटिव पाए गए है। इनमें एंटीजन किट से 20 आरटीपीसीआर जांच में 13 पॉजिटिव मरीज पाए गए है। बताया कि पॉजेटिव मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराकर संक्रमित मरीजों के घर के आसपास कोविड गाइडलाइंस के अनुसार कंटेन्मेंट जॉन घोषित किया गया है।

250 लोगों ने मोरवा में कोरोना संक्रमण से बचाव की वैक्सीन ली

मोरवा | प्रखंड क्षेत्र के दलित व महादलित टोलों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका करण के प्रति जागरूक नहीं किए जाने के कारण लोग टीका नहीं ले पा रहे हैं। सोंगर महादलित टोला के 45 वर्ष से ऊपर के दर्जनों लोगों ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव का टीका के संबंध में जनप्रतिनिधियों व पंचायत में कार्यरत कर्मियों द्वारा जानकारी नहीं मिलती है। परिणामस्वरूप लोग टीका नहीं ले पा रहे हैं। गुरुवार को पीएचसी समेत प्रखंड क्षेत्र के सारंगपुर पश्चिमी, मोरवा दक्षिणी, सोंगर,गुनाई बसही, सारंगपुर पूर्वी पंचायत में 300 लोगों को कोरोना का वैक्सीन देने का टारगेट निर्धारित किया गया था। इन केन्द्रों पर 250 लोगों को टीका दिया गया। सारंगपुर पूर्वी में 130, पीएचसी में 30, मोरवा दक्षिणी में 30,सोंगर 40, सारंगपुर पश्चिमी में 20 लोगों को वैक्सीन दिया गया।वहीं गुनाई बसही पंचायत टीका केंद्र पर एक भी लोगों ने टीका लेने नहीं पहुंचे। वहां 5 वायल वैक्सीन भेजी गई थी।1.30 बजे दिन तक लोगों के नहीं इने पर वहां से वैक्सीन के वायल को सारंगपुर पूर्वी पंचायत के टीका केन्द्र पर भेज दिया गया। यह जानकारी हेल्थ मैनेजर फजले रब ने दिया।

सरायरंजन में 260 लोगों काे दिया गया टीका

सरायरंजन| सीएचसी सरायरंजन एवं सात अन्य जगहों पर टीकाकरण शिविर का आयोजन हुआ। इसमें सीएचसी सरायरंजन में 150 तथा अन्य सभी जगहों पर 110 लोगों को कोरोनारोधी टीके लगाए गए। इस अवसर पर नोडल पदाधिकारी डॉ. पंकज कुमार ने बताया कि कोरोना से डरने की नहीं, लड़ने की जरूरत है। 1 मई से सभी वयस्क लोगों को टीके लगाए जाएंगे। टीका लेकर ही कोरोना संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अफवाहों से बचें तथा टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करें। मौके पर स्वास्थ्य प्रशिक्षक शैलेंद्र कुमार, एमएनडी पिंटू कुमार थे।

खबरें और भी हैं...