विस चुनाव 2020:विस चुनाव 2020 :  प्रवासियों का विशेष शिविर लगाकर बनाया जाएगा वोटरकार्ड 

समस्तीपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य में आगामी अक्टूबर माह में विधान सभा आम चुनाव 2020 होने की संभावना है। इसको लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से तैयारी तेज कर दी गई है। वहीं जिला प्रशासन भी हर नागरिक का वोट दिलाने को लेकर आयोग के निर्देश पर तैयारी में जुट गया है। बताया जाता है कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम शशांक शुभंकर की ओर से लॉकडाउन के दौरान जिले में आए प्रवासियों का विशेष शिविर लगाकर वोटर कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है।

इसके लिए जिले के सभी दस विधान सभा में मौजूद 2810 मतदान केन्द्रों पर आगामी 12 व 19 जुलाई को विशेष शिविर लगाकर प्रवासियों का कार्ड बनाने का काम किया जाएगा। इसके लिए दोनों दिन सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। बताया जाता है कि जिले में लॉक डाउन के दौरान 65 हजार से ज्यादा प्रवासी मजदूर, छात्र व कारोबारी जिला आए हैं। इसमें से 30 हजार से ज्यादा लोगों के व्यस्क होने का अनुमान है। जिनका वोटर कार्ड बनाया जा सकता है।

बूथों पर वोटर कार्ड के आवेदन फॉर्मों के साथ मौजूद रहेंगे बीएलओ

प्रवासियों का वोटर कार्ड बनाने को लेकर बीएलओ को पर्याप्त संख्या में वोटर कार्ड बनाने व अन्य सुधार को लेकर प्रारूप 6, 7, 8 व 8क के साथ रहने का निर्देश दिया गया है। सभी बीएलओ मास्क व सेनेटाइजर का नियमित प्रयोग करेंगे व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएंगे।

जीविका दीदी, सेविका व सहायिका को प्रचार-प्रसार का दिया गया जिम्मा
वहीं, इस विशेष शिविर का व्यापक प्रचार-प्रचार जीविका दीदी व आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेविका व सहायिका अपने-अपने क्षेत्रों में करेंगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रवासियों का वोटर कार्ड बनाया जा सके। ताकि वे आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करा सकें।

2810 मतदान केन्द्रों का कराया जा चुका है भौतिक सत्यापन

विधान सभा आम चुनाव की तैयारी में जुटा निर्वाचन प्रशाखा ने जिले के सभी दस विधान सभा में मौजूद 2810 बूथों का भौतिक सत्यापन करा लिया है। वहीं इस बार चुनाव में एक हजार वोटर पर एक बूथ बनने के कारण 1413 सहायक बूथ चिह्नित हुए हैं।

खबरें और भी हैं...