पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठ व्रत शुरू:व्रतियों ने स्नान कर लिया छठ महापर्व करने का संकल्प, आज रात करेंगी खरना

समस्तीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बूढ़ी गंडक नदी, तालाबों व घरों में व्रतियों ने स्नान कर कद्दू-भात का प्रसाद ग्रहण किया

लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ बुधवार को व्रतियों के नहाय-खाय के साथ ही शुरू हो गया। व्रतियों ने सुबह स्नान कर सूर्यदेव की अराधना करते हुए आस्था के इस महापर्व को करने का संकल्प लिया। बताया जाता है कि उत्तर भारत विशेषकर बिहार में इसको लेकर व्रतियों ने सुबह से नदी, तालाबों, कुंआ, पोखर व अपने घरों में स्नान कर महापर्व की शुरूआत की। इसको लेकर शहर के बूढ़ी गंडक नदी के मगरदही घाट पर भी छठ व्रतियों ने भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना कर जल का अर्घ्य दिया।

साथ ही कई व्रतियों ने अपने स्नान के साथ ही छठ के लिए खरीदे गए डाला व सूप को भी नदी में धोया। पूजा के बाद व्रतियों ने गुरूवार को होने वाले खरना के लिए गेहूं को पानी से धोया व उसे घाटों पर ही सुखाया। कई घरों में खरना व छठ के लिए खुद ही व्रतियों ने जांता से पीसकर आटा तैयार किया। वहीं अधिकांश जगहों पर आटा मिल को धोकर खरना के लिए तैयार रखा गया है, जिसमें सुबह से ही छठ प्रसाद बनाने के लिए गेहूं पीसा जाएगा।
व्रतियों ने खाया कद्दू की सब्जी व चना दाल : व्रतियों ने स्नान कर सेंधा नमक से बने कद्दू की सब्जी, चना का दाल व अरवा चावल का भात खाया।

पटना- दरभंगा व पटना -सहरसा मेमू सवारी गाड़ी आज से चलेगी

महापर्व छठ पर होने वाली अतिरिक्त भीड़ नियंत्रण के लिए रेलवे प्रशासन ने गुरुवार से पटना -दरभंगा व पटना- सहरसा मेमू सवारी गाड़ी चलाने का फैसला लिया है। यह 30 नवंबर तक चलेगी। सीनियर डीसीएम सह मीडिया प्रभारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि 03358/03357 पटना-दरभंगा प्रतिदिन पटना से सुबह 07 बजे खुलकर वाया पाटलिपुत्रा, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर होते हुए 13.30 बजे दरभंगा पहुंचेगी। पुनः दरभंगा से गाड़ी संख्या 03357 बनकर 15.00 बजे पटना के लिए खुलेगी। ट्रेन रात के 21.30 बजे पहुंचेगी।

इसी तरह 03360/03359 पटना-सहरसा- पटना सवारी गाड़ी प्रतिदिन सुबह 06.00 बजे पटना से खुलकर वाया फतुहा, बाढ़, मोकामा, हथिदह, बरौनी(बाईपास), बेगूसराय, मानसी होते हुए सभी स्टेशन पर रुकते हुए दिन के 14.00 बजे सहरसा पहुंचेगी। पुनः गाड़ी संख्या 03359 सहरसा से 15.00 बजे प्रस्थान करेगी तथा सभी स्टेशनों पर रुकते हुए 22.15 बजे पटना पहुंचेगी। इस सवारी गाड़ियों में यात्रा के लिए यात्री को टिकट काउन्टर व यूटीएस आन मोबाइल एप से अनारक्षित यात्रा टिकट प्राप्त करना होगा। सफर के दौरान कोविड के नियमों का पालन करना होगा।

जो लोग छठ घाट पर आना चाहेंगे उन्हें रोका नहीं जाएगा

महापर्व छठ को लेकर दिल्ली, मुंबई आदि जगहों से बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग इस दौरान पानी में डुबकी लगाएंगे। पानी संक्रमण के फैलाव का बड़ा साधन है। ऐसी स्थिति में यथासंभव लोग अपने-अपने घरों पर ही छठ पर्व मनाएं। हालांकि अगर कोई छठ घाटों पर आना चाहते हैं उन्हें रोका नहीं जाएगा। जिला प्रशासन ने तैयारी कर रखी है। यह बात बुधवार को कलेक्ट्रेट में डीएम शशांक शुभंकर ने कही। उन्होंने कहा कि व्रती छठ घाटों पर आते हैं तो वह पानी में डुबकी नहीं लगावें। बच्चे व बुजुर्ग को तो छठ घाटों से दूर ही रखें। कोरोना बुजुर्ग व बच्चों में तेजी से फैलता है। डीएम ने कहा कि मगरदही घाट पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser