गर्मी के दस्तक:सुबह 8 बजे से पहले व शाम 5 बजे के बाद बनाएं खाना

शिवहर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आग से बचाव के बताए गुर

गर्मी के दस्तक देने के साथ ही अग्निशमन विभाग द्वारा आग से बचाव के लिए लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अग्निश्मन विभाग ने सोमवार को पिपराही प्रखंड के अम्बाकला गांव में मॉक ड्रील कर आग से बचाव की जानकारी दी। उन्हें फायर उपकरणों के इस्तेमाल की जानकारी भी दी गयी।

अग्निशमन पदाधिकारी रवीन्द्र राम के नेतृत्व में जवानों ने जगह-जगह मॉक ड्रील के माध्यम से आग से बचाव के उपाय बताये। उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम में आग लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए सभी प्रतिष्ठानों में अग्निशमन उपकरण लगाना जरुरी है। उपकरण के इस्तेमाल की जानकारी से ही आग से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

उन्होंने आम लोगों से झुग्गी झोपड़ी वाले घर में दीवार पर मिट्टी के लेप लगाने, खपरैल वाले घर में सुबह 8 बजे के पहले और शाम 5 बजे के बाद खाना बनाने का अपील की। वहीं घर में आग से दूर ज्वलनशील पदार्थ रखने को कहा गया।

साथ ही बिजली के तार को नंगे नहीं रखे एवं प्लास्टिक से नहीं बांधने को कहा। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी के लिए घर में बैटरी वाली टॉर्च का उपयोग करें आग से बचाव के लिए चूल्हे के पास हमेशा बाल्टी में पानी, मिट्टी, बालू भरकर रखें। किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर तुरंत फायर बिग्रेड को सूचना करें।

खबरें और भी हैं...