पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:महिलाएं ही सृष्टि की संवाहक व मुख्य सृजनहार उनके स्वास्थ्य की चिंता करना अावश्यक : डीएम

सिकरहनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ढाका में डीएम ने किया जीविका के इज्जत परियोजना का शुभारंभ, महिलाओं को जागरूक करने पर दिया बल

महिलाएं ही सृष्टि की संवाहक व मुख्य सृजनहार हैं। उनके स्वास्थ्य की रक्षा व चिंता सभी मनुष्यों का पुनीत कर्तव्य है। बावजूद इसके उनको अपने जीवनकाल में कभी मानसिक तो कभी शारीरिक व कभी दैहिक वेदनाओं से गुजरना होता है। उक्त बातें डीएम एसके अशोक ने ढाका में शुक्रवार को कही। वे जीविका द्वारा आयोजित इज्जत परियोजना के शुभारंभ के मौके पर हाई स्कूल के सभागार में जीविका दीदियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज खुशी हो रही है कि हम महिलाओं की स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में अग्रसर व जागरूक हो रहे हैं। प्राप्त डाटा के अनुसार इस जिले में आज भी 30 प्रतिशत महिलाएं ही सेनेटरी पैड का उपयोग कर पाती हैं। यह आज के जमाने में चिंता का विषय है। यदि उनमें अपने स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण जागरूकता आ जाए तो यह प्रतिशत अपने आप काफी बढ़ जाएगा और यह सुधार अपने आप में एक बड़ा सुधार साबित होगा।

डीएम बोले-बिना मास्क पहने लोगों से 50 रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा इसलिए मास्क जरूर पहने

  • जीविका की मदद से सेनेटरी पैड निर्माण का प्रोजेक्ट का काम शुरू किया गया 

उन्होंने कहा कि चंपारण की महिलाएं बड़ी उत्सुक और जागरूक होती हैं। अन्य कई योजनाओं को भी मूर्त रूप देने में वह हमेशा से आगे रहीं हैं। जीविका संस्था के माध्यम से इस बेहद उपयोगी व महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। यह हम सबके लिए खुशी की बात है। हमारा प्रयास होगा कि हम अपने यहां ही जीविका के सहयोग से सेनेटरी पैड निर्माण करनेवाला प्रोजेक्ट डालें। इससे हमारा जिला आत्मनिर्भर भी होगा। साथ ही जिले की महिलाओं को बाहर के सेनेटरी पैड पर निर्भर नहीं रहना होगा। 

  • मास्क खरीद कर जीविका दीदियों को किया जाएगा प्रोत्साहित 

डीएम ने कहा कि हम बिना मास्क पहने लोगों से 50 रुपए जुर्माना वसूल रहे हैं। हमें उन लोगों को उस एवज में तत्क्षण दो मास्क भी उपलब्ध कराना है। इस योजना को पूरा करने में हमें ज्यादा मात्रा में मास्क की जरूरत पड़ेगी। हम जीविका समूहों की महिलाओं से मास्क की खरीदेगी कर जीविका दीदियों को प्रोत्साहित करेंगे। हम सबको मिलकर हर महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर उन्हें हर हाल में गंदे कपड़े का प्रयोग न कर सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करने के लिए पूर्ण जागरूक करना होगा।

कार्यक्रम को जीविका की सामुदायिक समन्वयक सरोज कुमारी, चिरैया बीडीओ सीमा गुप्ता, सहायक समाहर्ता दीपशिखा, सादिक अख्तर व जीविका के प्रशिक्षण जिला प्रबंधक प्रकाश कुमार सहित कई अन्य लोगों ने संबोधित किया। मौके पर ढाका बीडीओ शशि प्रकाश, चिरैया सीओ सचिंद्र प्रसाद, ढाका सीओ अशोक कुमार, जीविका के जिला प्रबंधक वरूण कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जीविका समन्वयक राजकुमार पटेल ने किया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें