पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुधरेगी शिक्षा व्यवस्था:जिले के 145 पंचायत स्तरीय उच्च माध्यमिक स्कूलों में 9वीं कक्षा तक हाेगी पढ़ाई, स्कूल खुलते ही स्मार्ट क्लास का होगा संचालन

सीतामढ़ी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी हरी झंडी, नव उत्क्रमित उच्च माध्यमिक स्कूलों में लगाया गया शिलापट्ट

जिले के 145 उच्च माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9वीं के वर्ग संचालन एवं स्मार्ट क्लास के संचालन को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को वीडियाे कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दे दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने शिक्षकों को नया संदेश देते हुए पूरी ईमानदारी से कार्य करने की नसीहत दी। उक्त नव उत्क्रमित पंचायत स्तरीय हाई स्कूलों का नाम पंचायत के नाम पर रखा गया है। इन स्कूलों में लॉकडाउन खुलते ही वर्ग संचालन के साथ स्मार्ट क्लास का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया भी पूर्ण कर ली गई है।

साथ स्मार्ट क्लास के संचालन को लेकर नोडल शिक्षकों का चयन भी कर लिया गया है। पंचायत स्तरीय जिले के 145 हाई स्कूलों में कक्षा 9वीं में छह हजार से अधिक बच्चों का नामांकन कर लिया गया है। डीपीओ अमरेंद्र पाठक ने बताया कि इसके बावजूद जो बच्चे नामांकन से वंचित हैं, वे अपने-अपने पंचायत के नव उत्क्रमित हाई स्कूलों में नामांकन करा सकते हैं। इसके लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी किया गया है।

पंचायत के नाम पर स्कूलों का नामाकरण, नोडल शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति

डीईओ ने बताया कि इन नवउत्क्रमित हाई स्कूलों को नाम पंचायत के नाम पर रखा गया है। ताकि यह पता चल सके कि किस पंचायत में हाई स्कूल का संचालन किया जा रहा है। इन स्कूलों को आधुनिक सुविधा से लैस किया गया है। स्मार्ट क्लास के लिए इन स्कूलों में एलसीडी टीवी, हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव, यूपीएस आदि उपकरण लगाए गए है। स्मार्ट क्लास संचालन के लिए नोडल शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

आधुनिक सुविधा से लैस होगा नव उत्क्रमित हाई स्कूल : डीईओ
नव उत्क्रमित उच्च माध्यमिक स्कूलों में उदघाटन को लेकर शिक्षा अधिकारियों को अलग अलग स्कूलों की मॉनिटरिंग करने की जिम्मेवारी दी गई थी। जैसे ही मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दी, संबंधित स्कूल में मॉनिटरिंग कर रहे शिक्षा अधिकारियों ने शिलापट्‌ट से पर्दा हटा दिया। बथनाहा प्रखंड स्थित उच्च माध्यमिक स्कूल तुरकौलिया में डीइओ सचिंद्र कुमार स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे थे। जबकि उच्च माध्यमकि स्कूल रामपुर परोरी का मॉनिटरिंग डीपीओ अमरेंद्र पाठक कर रहे थे। डीईओ ने कहा कि जिले के 145 पंचायत में हाई स्कूल नहीं था। इसे लेकर इन पंचायतों में नव उत्क्रमित उच्च माध्यमिक स्कूलों के संचालन की हरी झंडी दे दी गई है। जिले के 11 उत्क्रमित हाई स्कूल में पहले से भवन तैयार था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें