सतर्क रहें:डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी व एसएसबी जवान सहित जिले में 227 नए पॉजिटिव मिले

सीतामढ़ी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिवहर के मालीपोखर भिण्डा में बनाया गया कंटेनमेंट जोन। - Dainik Bhaskar
शिवहर के मालीपोखर भिण्डा में बनाया गया कंटेनमेंट जोन।
  • चार दिनों में आंकड़ा पहुंचा 855 के पार, 24 घंटे मंे 107 स्वस्थ भी हुए

जिले में कोरोना विस्फोट कहर बरपा रहा है। कोरोना की रफ्तार ने अब तक 6194 लोगों को संक्रमित कर दिया है। गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार 227 नए मरीज मिले है। जिले में सक्रिय कोरोना के मामले बढ़कर 1400 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में जिले के अस्पतालों में 1634 लोगों की कोरोना की जांच की गई। जिसमें 227 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि 107 लोग स्वस्थ हुए। सीएस के अनुसार, नए कोरोना मरीजों को दवा की किट उपलब्ध कराकर होम आइसोलेट कर दिया गया है। गुरुवार के जांच में सोनबरसा प्रखंड कार्यालय में कार्यरत दो कर्मी, भुतही सीएचसी का एक स्वास्थ्य कर्मी और एसएसबी 51वीं बटालियन सोनबरसा कैंप का एक जवान तथा चोरौत पीएचसी में पदस्थापित एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले है। गुुरुवार को हुई जांच में सबसे अधिक डुमरा में 50 बेलसंड में 24, रुन्नीसैदपुर में सोनबरसा में 16, रीगा में 21 पॉजिटिव मरीज मिले हैं।

2495 लोगों को दिया गया टीका
गुुरुवार को जिले के सभी 17 प्रखंडों में कुल 2495 लोगों को कोरोना का वैक्सीन दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार डुमरा में 540 लोगों काे टीका दिया गया। इसी प्रकार बेलसंड में 67, रुन्नीसैदपुर में 150, परिहार में 130, बथनाहा में 195, सोनबरसा में 317, मेजरगंज में 52, बैरगनिया में 100, रीगा में 80, पुपरी में 120, नानपुर में 70, बोखड़ा में 50, चोरौत में 89, सुरसंड में 280, बाजपट्टी में 169, एवं परसौनी में 29 लोगों का कोराेना का टीका दिया गया।

253 माइक्रो कंटेनमेंट जोन शिवहर में बनाए गए हैं : डीएम

गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित संवाद कक्ष में प्रेसवार्ता के दौरान जिलाधिकारी सज्जन राज शेखर ने कहा कि जिले में वर्तमान में 253 माइक्रो कंटेनमेंट जोन है। भीड़ को कम करने के लिए दुकानों, प्रतिष्ठानों को तीन श्रेणियों में बांटते हुए खोलने के दिनों का निर्धारण किया है। किराना, मेडिकल दुकान, सब्जी मंडी, डेरी एवं अनाज मंडी आदि 16 तरह के दुकानें व प्रतिष्ठानों को प्रतिदिन खोलने की सूची में शामिल किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक दुकान, सैलून, फर्नीचर, सोना चांदी की दुकानों को सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को खोलने की अनुमति दी गई है। अन्य 10 प्रकार की दुकानों को मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार को खोली जाएगी।

संक्रमित होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें

^संक्रमित होने पर खुद को परिवार के सदस्यों से अलग रहे। डॉक्टर से सलाह लें। हवादार कमरे में क्वारेंटाइन हो जाए। रोगी की देखभाल करने वाले लोग अच्छे मास्क का प्रयोग करें। खांसते व छींकते समय नाक और मुंह को ढंके रहे। अच्छी आहार लें।
- डॉ. सुनीता कुमारी

^कोरोना से बचाव के लिए स्वयं एहतियात बरते। अपनी तबियत की निगरानी स्वयं करें। ऑक्सीजन की मात्रा 8-8 घंटे पर जांचे। प्रत्येक 8 घंटे पर बुखार जांचे। इन्हेलर को का उपयोग सुबह शाम करते रहे। अच्छा साेचे, अच्छा खाएं ताे अच्छे रहेंगे।
- डॉ. चेतन कुमार

खबरें और भी हैं...