पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कालाजार उन्मूलन अभियान:कालाजार से बचाव के लिए 16 प्रखंडों में 64 दल घर-घर जाकर दवा का करेंगे छिड़काव

सीतामढ़ी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएस व जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कालाजार उन्मूलन को लेकर आईआरएस (इनडोर रेसीडुअल स्प्रे) के द्वितीय चक्र के मुहिम का शुभारंभ वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यालय में किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. राकेश चंद्र सहाय वर्मा, एसीएमओ डॉ. सुरेंद्र कुमार चौधरी एवं जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. रविन्द्र कुमार यादव ने दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया। इस दौरान डॉ. आरके यादव ने कार्यालय से 64 छिड़काव दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सिविल सर्जन डॉ. श्री वर्मा ने बताया कि जिस मुकम्मल तैयारी और संकल्प के साथ डॉ. रवींद्र कुमार यादव के नेतृत्व में कालाजार उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। उससे आश्वस्त हूं कि जिले में कालाजार को जड़ से खात्मा हो जाएगा। एसीएमओ डॉ. सुरेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि डॉ. यादव के नेतृत्व में सीतामढ़ी जिला कालाजार उन्मूलन के क्षेत्र में रोल मॉडल के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि ऐसी रणनीति और मुकम्मल व्यवस्था उन्होंने और कहीं नहीं देखी।

डॉ. श्री यादव ने इस सफलता का श्रेय क्षेत्र में जाकर काम करने वाले अपने अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को दिया। कहा कि जिस तरह कोरोना काल में स्वास्थ्य कर्मियों ने आईआरएस प्रथम चक्र में काम किया। उसी तरह इस चक्र में भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घर-घर छिड़काव करेंगे। उन्होंने कहा कि डीएम के मार्गदर्शन में समेकित प्रयास से सीतामढ़ी ने 2018 में ही कालाजार से मुक्त जिला होने का गौरव हासिल कर लिया। अब आगे कालाजार के मामले में शून्य की स्थिति बनाये रखने को लेकर प्रयासरत हैं। मौके पर केयर डिटीएल मानस कुमार, डीपीओ जूही सिंह, डीपीएम असित रंजन, भीडीसीओ प्रिंस कुमार, केटीएस राकेश, नवीन और एफएलए रजनीश कुमार आदि मौजूद थे।

जिले की 11 लाख 72 हजार 339 की आबादी इससे लाभान्वित होगी
डॉ. आरके यादव ने बताया कि साल में दो बार होने वाले आईआरएस के द्वितीय चक्र में 64 छिड़काव दल को 16 प्रखंडों के 197 लक्षित गांवों के 2 लाख 37 हजार 325 घरों में छिड़काव के लिए भेजा गया है। बताया कि जिले की 11 लाख 72 हजार 339 की आबादी इससे लाभान्वित होगी। छिड़काव दल को प्रिंटेड पंजी, माइक्रो प्लान और सभी जरूरी सामान के साथ क्षेत्र में भेजा गया है। इस चक्र में कोरोना काल में दो गज की दूरी और घर में दो गज दवा का छिड़काव कालाजार से बचाव में जरूरी’’’’ का नारा दिया गया है।

एक छिड़काव दल प्रतिदिन 70-72 घरों में करेंगे दवा का छिड़काव : डॉ. आरके यादव
डॉ. आरके यादव ने बताया कि एक छिड़काव दल प्रतिदिन 70-72 घरों में सिंथेटिक पायरेथ्रॉयड दवा का छिड़काव करेंगे। माइक्रो प्लान में बताया गया है कि किस दिन किस घर से किस घर तक दवा का छिड़काव करना है। उन्होंने बताया कि कालाजार बालू मक्खी के काटने से होता है। दवा का छिड़काव बालू मक्खी को मारने के लिए किया जाता है। छिड़काव सभी घरों (सोने का कमरा, पूजा घर, रसोई आदि) घरों के बरामदा और गौशाला के दीवारों पर जमीन से छह फीट ( दो गज) ऊंचाई तक की जाती है। छिड़काव के बाद 3 महीने तक दीवार की लिपाई पुताई नहीं करवानी चाहिए, क्योंकि इससे दवा का असर समाप्त हो जाता है। कच्चे घरों, अंधेरे व नमी वाले स्थानों पर विशेष तौर पर छिड़काव कराया जाना है।

लोगों को ओआरएस के उपयोग को लेकर किया जाएगा जागरूक

डुमरी कटसरी| प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डुमरी कटसरी में मंगलवार को साप्ताहिक बैठक का आयोजन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार की उपस्थिति में हुई। बैठक में श्री कुमार ने बताया कि 16 सितंबर से 29 अक्टूबर तक सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का अायाेजन हाेगा। जिसमें सभी एएनएम अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर चल रहे ओआरएस, जिंक वितरण के बारे में आशा द्वारा किए गए कार्य की समीक्षा करेंगी। वही लोगों को दस्त नियंत्रण एवं ओआरएस के उपयोग के बारे में जागरुक करेंगी। साथ कुपोषण को कम करने काे लेकर भाी कार्य किया जा रहा है। मौके पर डॉ. पंकज कुमार, मनोज कुमार सिंह, आशुतोष कुमार सिंह, आशा फैसिलिटेटर एवं एएनएम मधु कुमारी, प्रेमलता कुमारी, नीलम कुमारी, रंजू कुमारी, विनीता कुमारी, संगीता, प्रभा कुमारी, कुमारी प्रियंका, फूलमनी तिग्गा आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें