पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रियलिटी चेक:रात के 12 बजे के बाद शहर की जाे सड़कें 60 फीट चाैड़ी दिखती हैं, वो दिन में अतिक्रमण से 25 फीट में सिमट जाती है

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़क पर ठेला-रेहड़ी की दुकान सजाने, बेतरतीब तरीके से ऑटो व ई-रिक्शा खड़ा करने व अतिक्रमण के कारण लग रहा जाम
  • जाम का कारण: नो एंट्री होने के बावजूद भारी वाहनों का प्रवेश कर जाना और अाॅटाे का अवैध स्टैंड लगाना

शहर में रात के बारह बजे के बाद जो सड़क 60 फीट या उससे चौड़ी दिखती है, वही सड़क दिन के नौ बजे के बाद से सिकुड़कर 20 से 35 फीट तक सिमट जाती है। परिणाम इन सड़कों पर प्रतिदिन दो से चार घंटा जाम लगा रहता है। आखिर ऐसा क्या कारण है कि पर्याप्त चौड़ी होने के बावजूद मुख्य सड़कों पर प्राय: जाम की स्थिति बनती है।

रियलिटी चेक के जरिए हमनें जाम लगने की वजह और इसके निवारण जानने की कोशिश की। मुख्य सड़कों पर फल-सब्जी व अन्य ठेला-रेहड़ी वालों के दुकान सजाने, बेतरतीब तरीके से वाहनों को खड़ा करने, टेम्पो व ई-रिक्शा चालकों द्वारा सड़क किनारे वाहनों को लगाकर यात्रियों का इंतजार करने एवं नो एंट्री में भी भारी वाहनों के प्रवेश करने से जाम लगती है। अगर जिला व नप प्रशासन कुछ हद तक भी दिये गये उक्त बिंदुओं पर पहल करेगी तो बहुत हद तक शहरवासियों को जाम से राहत मिल सकती है।

रात बढ़ता गया और रेलवे स्टेशन रोड चौड़ा होता रहा
रात के ठीक 12 बजे रेलवे स्टेशन रोड में सन्नाटा छाया था। इस दौरान इक्का-दुक्का वाहनें ही इस रास्ते से गुजरती दिखीं। रात को बसों से उतरने वाले यात्रियों के लिए कुछ रिक्शा खड़ी रही। न गाड़ियों का शोर था। अजय पेट्रोल पंप के सामने की सड़क करीब 70 फीट चौड़ी थी। वहीं, दिन के 10 बजे के बाद यह सड़क सिकुड़ कर 30 फीट तक ही दिखी। कारण नो एंट्री होने के बावजूद भारी वाहनों का प्रवेश कर जाना और ऑटाे का अवैध स्टैंड लगाना।

मेहसौल चौक: रात के 12:35 में जाम नहीं था ताे तेज गति से गुजर रही थीं गाड़ियां
रात के ठीक 12:35 बजे मेहसौल चौक पर सन्नाटा पसरा था। चार-पांच रिक्शा चालक सड़क किनारे रिक्शा लगाकर आराम करते दिखें। लेकिन कुछ ही देर में कई वाहन इस रोड से होकर सायं सायं गुजरने लगी। अगले सुबह के 10 बजे रात में करीब 65 फीट दिखने वाली यह सड़क सिकुड़ कर 30 फीट में दिख रही थी। सुबह में पुलिसकर्मी भी मौजूद थे लेकिन जाम का नजारा दिख रहा था।

वीर कुंवर सिंह चौक : राम 1:05 बजे सड़क पर इतनी जगह थी कि कोई सभा हो जाती
रात के 1:05 बजे वीर कुवंर सिंह चौक किसी खुला मैदान जैसा दिखा। रात में 80 फीट चौड़ी दिखने वाली सड़क, दिन के 1 बजे सिकुड़ कर 30 फीट हो जाती है। कारण है कि यहां अवस्थित मेडिकल व रेडिमेड दुकानों पर पहुंचे ग्राहक सड़क पर ही गाड़ियों को पार्क कर देते है। वहीं, सड़क किनारे ठेला-रेहड़ी वालों द्वारा दुकान सजाया जाता है। इससे यहां जाम की समस्या बनती है।

क्यों लगता है जाम, आइए जानते हैं मुख्य कारण
नप प्रशासन द्वारा शहर में एक भी वेंडिंग जोन या पार्किंग जोन नहीं बनाया गया है। इस कारण ऑटो एवं ई-रिक्शा चालकों के लिए निर्धारित स्टैंड का अभाव है। चालकों को भी मजबूरन सड़क किनारे खड़े होकर यात्रियों का इंतजार करना पड़ता है। दूसरी ओर 2017 में नगर परिषद को शहर में कुल 14 वेंडिंग जोन बनाने की स्वीकृति मिली थी। अगर वेंडिंग जोन बन जाता तो ठेला-रेहड़ी वालों को स्थाई जगह मिल जाता। लेकिन 3 वर्ष बीत जाने के बावजूद शहर में एक भी वेंडिंग जोन नहीं बनाया गया। इस कारण ठेला-रेहड़ी वालों को मजबूरन सड़क किनारे दुकान सजानी पड़ती है।

^शहर को जाम से मुक्त कराने के लिए नगर परिषद व नगर थाना के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। अतिक्रमण बड़ी बाधा के रुप में सामने आ रही है। दोषी अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दे दिया गया है।
- राकेश कुमार, एसडीओ सदर, सीतामढ़ी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser