पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सराहनीय:खुद पॉजिटिव हाेने के बाद आइसोलेशन में रहते हुए सोशल मीडिया के जरिए लोगों की मदद की

सीतामढ़ी14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्र नेता मुकेश के सकारात्मक सोच से कइयों को मिला हौसला, कहा- यही समय है दूसराें के काम आने का, मदद करने में व्यस्त रहने से भूल जाता हूं अपनी बीमारी

जिले के बथनाहा प्रखंड के तुरकौलिया गांव निवासी मुकेश कुमार यादव इन्वायरमेंटल साइंस से एमएससी कर चुके हैं। फिलहाल पटना में भाड़े पर कमरा लेकर नेट जीआरएफ की तैयारी में जुटे हैं। विश्व युवा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर रहते हुए प्रत्येक सामाजिक कार्य को ईश्वर प्रदत्त अवसर के रूप में लेते हुए काम करते रहे हैं। 14 अप्रैल को कमजोरी महसूस होने पर पीएमसीएच जाकर जांच कराई, तो रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। पहले थोड़ी घबराहट महसूस हुई, लेकिन हौसला नहीं खोया। अस्पताल से मेडिकल किट लेने के बाद डॉक्टर की सलाह पर होम आइसोलेशन में रहकर पूरी एहतियात बरतने लगा। लेकिन, स्थिति नहीं सुधरी। इस बीच साथ रहने वाले छाटे भाई को भी कोरोना हो गया।

छात्र होने के नाते माइंड को डायवर्ट करने का सूत्र अपनाने के लिए खुद को व्यस्त रखने की रणनीति अपनाई। आइसोलेशन में रहते हुए फोन पर ही संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर व्हाट्सएप का ग्रुप बनाया। इसमें अलग-अलग पार्टी के नेताओं विधायक, सांसद, सामाजिक संगठन के लोगों, डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों को जोड़ा। देखते-देखते व्हाट्सएप के ऐसे 12 ग्रुप बन गए और इसके जरिए बिहार के अलग-अलग स्थानों से दो हजार लोग जुड़ गए। किसी व्यक्ति को अगर प्लाज्मा की व्यवस्था, अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन और रेमेडिसिविर इंजेक्शन की जरूरत पड़ती है, तो ये सक्षम लोगों से संपर्क साधकर जरूरतमंद तक मदद उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं। इन्होंने हेल्पलाइन नंबर 9142007465 जारी किया है, जिसपर जरूरतमंद लोग मदद मांग सकते हैं।

सकारात्मक सोच की बदौलत अब तक 529 लोगों तक पहुंचा चुके हैं मदद

यादव ने बताया कि 15 दिनों के अंदर सोशल मीडिया के जरिए 22 जरूरतमंदों तक प्लाज्मा की व्यवस्था, 300 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में बेड, 200 लोगों तक ऑक्सीजन सिलेंडर और 7 लोगों को रेमेडिसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराया है। सकारात्मक सोच के जरिए ही कुल 529 लोगों तक मदद पहुंचाने में कामयाब हो सके हैं। मदद में व्यस्त रहने से मैं अपनी बीमारी भी भूल जाता हूं।

योग करें, गर्म पानी, काढ़ा और डॉक्टरों द्वारा दी गई दवा नियमित रूप से लें

यादव ने कहा कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर घबराएं नहीं, मामला क्रिटिकल नहीं है, तो घर में ही खुद को आइसोलेट कर लें। गर्म पानी औषधि का काम करता है। हमेशा गर्म पानी का ही सेवन करें। सुबह-शाम आधे घंटे योग करें। घर में ही काढ़ा बनाकर पीते रहें। डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं को नियमित लें। सबसे जरूरी अपनी सोच को सकारात्मक रखें। जीवन जीने का हौसला ही आपको अंदरूनी शक्ति प्रदान करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें