छपरा में जाली नोट कारोबार का भंडाफोड़:पुलिस ने जाली नोट सहित चार कारोबारी को किया गिरफ्तार, अंतराष्ट्रीय तार जुड़े होने के अनुमान

छपराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने जाली नोट सहित चार कारोबारी को किया गिरफ्तार। - Dainik Bhaskar
पुलिस ने जाली नोट सहित चार कारोबारी को किया गिरफ्तार।

छपरा के खैरा थाना क्षेत्र के हल्दी छपरा में पुलिस ने जाली नोट बनाने वाले गोरोह का भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस ने जाली नोट के साथ बनाने वाले उपकार और चार कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। जाली नोट तस्कर और छापने वाले गिरोह के संबंध में प्रेस वार्ता करते हुए पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि खास सूत्रों द्वारा जानकारी मिली कि छपरा के खैरा में कुछ लोग दरवा जाली नोट का धड़ल्ले से कारोबार किया जा रहा है। इस पर पुलिस ने संज्ञान लेते हुए छापेमारी किया, जिसमें चार कारोबारी सहित तीन लाख 33 हजार के जाली नोट एक प्रिंटर 3 मोबाइल बरामद किया गया हैं। गिरफ्तार कारोबारी का पहचान शोएब पिता रुस्तम अली,राजा कुमार पिता रामाधार सिंह,मो.गुड्डू पिता कलाम,अनवर अली पिता अल्लाउदीन सभी लोग खैरा ले रहने वाले है।

नेपाल से जाली नोट लाकर करते थे कारोबार

गिरफ्तार लोगो के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी गिरफ्तार लोगो जाली नोट का कारोबार नेपाल से लाकर स्थानीय स्तर पर किया करते थे। नेपाल से फर्जी नोट लाकर स्थानीय स्तर पर प्रिंटर से प्रिंट कर लोगो के बीच चलाया करते थे। गिरफ्तार लोगो ले पास से नेपाल से लाई गई जाली नोट के साथ साथ प्रिंटर से प्रिंट किया गया नोट भी बरामद किया गया है।

अंतराष्ट्रीय जाली नोट नेटवर्क से जुड़े तार पुलिस कर रही जांच

जाली नोट तस्करों का तार अंतराष्ट्रीय नोट तस्कर गिरोह से जुड़े होने का अनुमान लगया जा रहा है। गिरफ्तार लोगो के स्वीकारोक्ति के आधार पर जाली नोट नेपाल से लाकर भारत मे खपाये जाते रहे है। इस आधार पर पुलिस सरगना के अन्य लोगो को गिरफ्तार करने पर काम रह रही है। अभी तक जांच में मिले सूत्र के अनुसार जाली नोट के कारोबार के तार जुटे प्रतीत हो रहे है।