वर्चस्व की जंग / प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी पर प्रवासी मजदूरों को भड़का कर हंगामा कराने का सीओ ने लगाया आरोप

Block CO official accuses CO of provoking migrant laborers
X
Block CO official accuses CO of provoking migrant laborers

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 05:00 AM IST

सीतामढ़ी. वाहन कोषांग बथनाहा में अनुपस्थित रह रहे कर्मियों की सूची मांगे जाने व आरोप-प्रत्यारोप को लेकर अंचलाधिकारी व प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी में ठन गई है। अंचलाधिकारी ने प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी पर मनमाना करने व प्रवासियों को उकसाकर हंगामा कराने का आरोप लगाए हैं। 
जबकि जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने इस आरोप को बेबुनियाद बताते हुए बीडीओ के आदेश के आलोक में कार्य करने की बात कही है।

बता दें कि अंचल अधिकारी वकील प्रसाद सिंह ने वाहन कोषांग में कर्मियों की अनुपस्थिति की सूचना को लेकर प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी सह वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी से 25 मई को अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों की सूची मांगी थी। इसके जवाब में प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी शंभू मांझी ने पत्र भेजकर कहा कि 25 मई की शाम में बीडीओ बथनाहा द्वारा सूचित किया गया था कि स्टेशन पर बाहर से आए प्रवासियों को आवंटित बसों द्वारा प्रखंड में भेजने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी सीतामढ़ी सदर द्वारा दिया गया है। इसके लिए अविलंब कर्मी की प्रतिनियुक्ति करें। उच्च अधिकारियों के निर्देश का पालन किया गया।

रात्रि के पाली में कर्मी की प्रतिनियुक्ति रेलवे स्टेशन सीतामढ़ी पर कर दी गई जिसके कारण वे मुख्यालय से अनुपस्थित रहे। इस परिस्थिति में मुझे स्पष्ट निर्देश देने की कृपा की जाए कि प्रखंड अथवा अंचल से जारी पत्र में निहित आदेश के पालन के क्रम में क्या उच्च अधिकारी के आदेश की अवहेलना की जाए? वाहन कोषांग में प्रतिनियुक्त कर्मियों द्वारा शिकायत की जा रही है कि कर्तव्य के निर्वहन में कोई सुरक्षा सामग्री प्रतिदिन नहीं दी जाती है जिस कारण वाहन कोषांग में कार्यरत कर्मी भयभीत रहते हैं। सांख्यिकी पदाधिकारी ने सीओ से यह भी स्पष्ट करने को कहा कि वाहन कोषांग में प्रतिदिन प्रतिनियुक्त कर्मियों को क्या-क्या सुरक्षा अाैर सुविधा दी गई है।

सांख्यिकी पदाधिकारी के पत्र से भड़के सीओ ने मांगा स्पष्टीकरण 

सांख्यिकी पदाधिकारी के उक्त पत्र को देख भड़के अंचल अधिकारी बथनाहा ने सांख्यिकी पदाधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग की है। कहा है कि 25 मई द्वारा वाहन कोषांग बथनाहा से अनुपस्थित कर्मियों की सूची उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया गया था।

लेकिन, आपने एसडीओ सदर के निर्देश के आलोक में वाहन कोषांग के रात्रि पाली के कर्मी की प्रतिनिधि रेलवे स्टेशन पर कर दी। यह प्रतिनियुक्त आदेश की प्रति उपलब्ध नहीं कराई गई।  इससे स्पष्ट होता है कि आप मनमाने तरीके से कार्य कर रहे हैं। आप सुबह 10:00 बजे से रात्रि के 7:00 बजे तक कार्यालय में ही बैठे रहते हैं। कोविड के तहत कार्य करने वाले कर्मियों को मास्क, सेनेटाइजर आदि पूर्व में उपलब्ध कराया जा चुका है। आपके द्वारा गैर जिम्मेदाराना पत्र लिखना व आदेश देना बिहार सेवा संहिता के नियम एवं शर्तों का उल्लंघन है। गत 25 मई को राज्य से बाहर से आए प्रवासी मजदूरों को भड़का कर पूरे प्रखंड व अंचल कार्यालय में हंगामा कराया गया। साथ ही माइक से घोषणा कर अंचल कार्यालय के तरफ से सभी प्रवासी मजदूराें काे तोड़फोड़ के लिए भेजा गया।

इससे प्रतीत होता है कि आपकी मानसिक संतुलन बिगड़ रही है। आपके विरुद्ध बिहार आपदा अधिनियम तथा बिहार सेवा संहिता के शर्तों का उल्लंघन करने के आरोप में क्यों नहीं सक्षम पदाधिकारी को आवश्यक कार्रवाई को लिखा जाए। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना