लापरवाही / रोटेशन के अनुसार दुकान खोलने के निर्देश का पालन नहीं कर रहे व्यवसायी, प्रशासन नहीं बरत रहा सख्ती

Businessmen not following the instructions to open shop according to rotation, administration is not acting strictly
X
Businessmen not following the instructions to open shop according to rotation, administration is not acting strictly

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

सीतामढ़ी. जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होने के बावजूद लोग प्रशासन के आदेश को हल्के में ले रहे हैं। लॉकडाउन के कारण व्यापारियों की रोजी-रोटी उनकी दुकानें बंद थी। आर्थिक गतिविधि में तेजी आए, इसे ध्यान में रखकर जिला प्रशासन ने रोटेशन के आधार पर दुकानों को खाेलने की अनुमति दी थी। लेकिन, इसके साथ ही कुछ शर्तों का पालन भी करना था। बेवजह भीड़ इकट्ठा नहीं हो, इसलिए रोटेशन का फाॅर्मूला अपनाया गया है।

इसके बावजूद शहर में दुकानदारों ने लॉकडाउन का मजाक बना कर रख दिया है। शुक्रवार को कपड़ा, रेडिमेड, जूता-चप्पल, बर्तन, फर्नीचर समेत सभी प्रकार की दुकानें खुली देखी गई। यहां न तो सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है और न ही जिला प्रशासन द्वारा जारी नियमों का अनुपालन होता दिख रहा है। कोरोना वायरस से बेखौफ लोग आम दिनों की तरह खरीदारी करते दिखे। शहर के महंथ साह चौक, वीर कुवंर सिंह चौक, भवदेपुर चौक, कोट बाजार व जानकी स्थान समेत सभी चौक-चौराहों पर बिना जिला प्रशासन के आदेश के गारमेंट्स व बर्तन की दुकानें खुली रहीं। इन प्रतिबंधित दुकानों पर संक्रमण से बचाव को लेकर किसी प्रकार की कोई एहतियात नहीं बरती जा रही है। सभी दुकानदार बेखौफ होकर जिला प्रशासन के आदेश की अवहेलना कर रहे हैं और जिला प्रशासन मामले में मूकदर्शक बनी हुई है।
अब तक किसी दुकानदार पर कानूनी कार्रवाई नहीं की गई है
जिला प्रशासन द्वारा रोटेशन के आधार पर सशर्त दुकानों को खालने की अनुमति मिली है। वहीं, नियमों का अनुपालन नहीं करने वाले दुकानदारों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 और द एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1897 में निहित धाराओं के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई होना सुनिश्चित किया गया है। लेकिन, एक भी दुकानदार पर कानूनी कार्रवाई नहीं होने से दुकानदारों का हौसला बुलंद है। उक्त नियमों का पालन कराने की जिम्मेवारी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी की है। लेकिन, इन पदाधिकारियों द्वारा दुकानदारों के खिलाफ अबतक काेई कार्रवाई नहीं की गई है। इससे बाजारों में बेवजह भीड़ बढ़ रही है। साथ ही संक्रमण फैलने का खतरा भी मंडरा रहा है।
यह मामला मेरे संज्ञान में आया है। रोटेशन नियम का अनुपालन नहीं करने वाले दुकानदारों पर कानूनी कार्रवाई होगी। लापरवाही कतई स्वीकार्य नहीं हैं। 
कुमार गौरव, सदर एसडीओ, सीतामढ़ी

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना