पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:गरीबों का स्वास्थ्य गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर अब पंचायत स्तर पर लगाया जाएगा शिविर, मिलेगी राहत

सीतामढ़ी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल सर्जन ने सभी बीडीओ व सभी स्वास्थ्य चिकित्सा पदाधिकारियों को जारी किया निर्देश

पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर गरीबों काे स्वास्थ्य गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष अभियान की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ. राकेश चन्द्र सहाय वर्मा ने जिले के सभी बीडीओ, सभी पीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी प्रखंड स्वस्थ्य प्रबंधक, सभी प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक, सभी प्रखंड प्रबंधक एवं जीविका को पत्र जारी कर निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ. श्री वर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनाने से संबंधित स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव एवं पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव के संयुक्त आदेश से विशेष अभियान आयोजित कर ग्राम पंचायत स्तर पर गोल्डेन कार्ड बनने का निर्देश दिया गया है।

इसके आलोक में इस योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने में तीव्रता लाने के लिए दिशा-निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के क्रियान्वयन के प्रथम चरण में ही पंचायत स्तर पर कार्यरत सभी कार्यपालक सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं जीविका, आईसीडीएस एवं स्वास्थ्य कर्मी के आपसी समन्वय स्थापित कर लाभार्थियों को सूचित करना एवं उनका गोल्डन कार्ड बनाने सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

कोरोना संक्रमण होने के कारण पूर्व में अभियान को किया गया था स्थगित
डॉ. श्री वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत कार्यपालक सहायक के माध्यम से कैंप लगाकर आयुष्मान भारत-प्रद्यानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड जारी करने का कार्य कोविड-19 के संक्रमण को देखते गत 14 मार्च को स्थगित कर दिया गया था। इसी बीच सरकार के कार्ड बनाने का प्रक्रिया को पुन: शुरु करने का निर्णय लिया गया है। बताया कि लाभार्थी परिवारों को ज्यादा-ज्यादा आच्छादित करने के उद्देश्य से विशेष अभियान को पुन: प्रारंभ किया गया है।

प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न स्थानों पर फ्लैक्स लगाने का दिया निर्देश
सिविल सर्जन ने बताया कि गरीबों के बीच कार्ड बनाने को लेकर जागरूकता लाने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। इसके तहत प्रचार-प्रसार के लिए फ्लैक्स, हैंडबिज आदि मुद्रण करवाकर विभिन्न स्थानों पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। साथ ही आम लोगों के बीच कार्ड बनाने के लिए जागरूकता फैलाने की बात कहीं गयी। उन्होंने कहा कि कार्यपालक सहायक के द्वारा ही गोल्डेन कार्ड बनने के बाद कार्ड का प्रिंट करवाकर लाभार्थियों के बीच इसका वितरण किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें