पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिला निर्देश:कटाव निरोधक एवं सुरक्षात्मक कार्य काे शीघ्र पूरा करें

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक में शामिल डीएम, एसपी व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक में शामिल डीएम, एसपी व अन्य अधिकारी।
  • मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जाना जिले में बाढ़ पूर्व तैयारी का हाल, बोले-

कलेक्ट्रेट स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में शुक्रवार को डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा व एसपी हरि किशोर राय सहित अन्य पदाधिकारी मुख्यमंत्री के समीक्षा बैठक में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कभी बाढ़ तो कभी सुखाड़ की स्थिति बनी रहती है। उन्हाेंने अधिकारियों इस बार भी इन स्थिति से निबटने के लिए पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया। उन्हाेंने बाढ़ की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों का टीम बनाकर सही आकलन करवाने एवं प्रभावित लोगों की सूची बनाकर पादर्शिता के साथ राहत पहुंचाने की तैयारी करें। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते कहा कि बाढ़ राहत कार्य में संलग्न अधिकारियों, कर्मियों एवं जीविका दीदियों ले एवं सभी का टीकाकरण करवाएं। नदी के बांधों का कटाव निरोधक कार्य एवं सुरक्षात्मक कार्य शीघ्र पूर्ण करें।

बाढ़ राहत व पशुचारा की 30 मई तक करें व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 30 मई तक बाढ़ राहत समग्री के साथ ही पशुचारा की व्यवस्था कर लेने का निर्देश दिया। उन्हाेंने आपदा के दौरान जल की उपलब्धता को लेकर तैयारी दुरूस्त रखने का निर्देश देते कहा कि नल जल योेजना के तहत जल उपलब्ध कराया जा रहा है। बावजूद अगर कहीं चापाकल की आवश्यक्ता हो तो उसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

वर्षापात एवं नदियों के जलस्तर पर नजर रखने का मिला निर्देश

डीएम ने बताया कि जिले में तटबंधों का निरीक्षण एवं सुरक्षा, वर्षापात एवं नदियों के जलस्तर पर नजर रखने, नावों की उपलब्धता एवं उनके निबंधन, मानव एवं पशुओं के लिए चिन्हित शरण स्थली की वर्तमान स्थिति, मानव एवं पशुओं के लिए सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता, खाद्यान्न की उपलब्धता, गोताखोरों की सूची, आपदा मित्रों की उपयोगिता, सड़को की मरम्मती, संचार योजना, बाढ़ की स्थिति में आकस्मिक फसल योजना व बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि सुनिश्चित रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

खबरें और भी हैं...