समीक्षा:सीतामढ़ी में 6 बेलसंड व पुपरी में 1-1 बेंच का किया गठन, निष्पादन योग्य वादों को चिह्नित करेगा संघ

सीतामढ़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11 दिसंबर को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, तैयारी की समीक्षा

जिले में आगामी 11 दिसंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिसमें दोनों पक्षों की आपसी सहमति के आधार पर मामले का निष्पादन किया जाएगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा अलग-अलग बेंच के लिए न्यायिक दंडाधिकारी के साथ रिटेनर अधिवक्ता व संबंधित कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिसमें सीतामढ़ी में 6 बेंच एवं बेलसंड और पुपरी में एक-एक बेंच का गठन किया गया है। जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव ने भी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को राष्ट्रीय लोक अदालत में निष्पादन योग्य वादों की सूची ससमय जिला विधिक सेवा प्राधिकार को सौंपने का निर्देश दिया है। बताया गया है कि पहले बेंच में सुलहनीय पारिवारिक वाद, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक वाद से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा।

इसके लिए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय सुशांत कुमार के साथ रिटेनर अधिवक्ता प्रगति श्रीवास्तव की प्रतिनियुक्ति की गई है। दूसरा बेंच में वाहन दावा वाद, बीमा वाद से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा। इस बेंच के लिए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय सैयद मोहम्मद फजलुल वारी के साथ रिटेनर अधिवक्ता विनय कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई है। तृतीय बेंच में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एवं बिजली वाद से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा। इसके लिए अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सत्यप्रिय आनंद के साथ रिटेलर अधिवक्ता शशि शंकर सिंह की प्रतिनियुक्ति की गई है। चतुर्थ बेंच में सिविल वाद, किराया, स्टीमेट, ग्राम कचहरी आदि से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा।

जिसमें अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी अखिलेश कुमार के साथ रिटेलर अधिवक्ता शोभा कुमारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। पंचम बेंच में न्यायालय के अापराधिक सुलहनीय वाद से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा। जिसमें न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी राकेश कुमार के साथ रिटेनर अधिवक्ता नवीन कुमार सिंह की प्रतिनियुक्ति की गई है। छठे बेंच में एनआई एक्ट, माप तौल, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया आदि से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा। जिसमें न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी अरविंद मिश्रा के साथ रिटेनर अधिवक्ता जाफर नजीब खान की प्रतिनियुक्ति की गई है।

वहीं पुपरी में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं मुंसिफ न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी पुपरी के न्यायालय से संबंधित अापराधिक सुलहनीय वाद एवं सिविल वाद मामले का निष्पादन किया जाएगा। इसमें अपर मुख्य न्यायाधीश द्वितीय कविंद्र कुमार के साथ रिटेनर अधिवक्ता शंभू कुमार ठाकुर की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं बेलसंड इसमें अवर न्यायाधीश अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं मुंसिफ से न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी बेलसंड से संबंधित अापराधिक सुलहनीय वाद व सिविल वाद से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...