पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेतीबाड़ी:ड्रिप पद्धति पारंपरिक सिंचाई से है बेहतर, इस पर 90 प्रतिशत अनुदान दे रही सरकार, इससे 60 फीसदी पानी की होती है बचत

सीतामढ़ी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फसल की अधिक उपज के साथ ही 35 प्रतिशत लागत और 30 प्रतिशत उर्वरक की होती है बचत, किसानों को राहत

प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत किसानों को ड्रिप पद्धति से सिंचाई के लिए सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इसके संयत्र को लगाने में किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान का भी प्रावधान रखा गया है। पारंपरिक सिचाई में जहां पानी की बर्बादी होती है, वहीं किसानों को अधिक खर्च भी वहन करना पड़ता है। लेकिन, इस पद्धति से खेतों में पानी का छिड़काव होता है, जिससे पौधे के पत्ते से लेकर जड़ो तक पानी पहुंचता है। इसके कारण पानी का खर्च भी 60 प्रतिशत कम होता है। इसके साथ ही लागत में भी 35 प्रतिशत की कमी होती है। इतना ही नहीं इस पद्धति के उपयोग से उर्वरक के खर्च में भी 35 प्रतिशत की कमी होती है। इस पद्धति से सिंचाई करने पर फसल का उपज भी बढ़ता है।

योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन
इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर आवेदन दिया जाता है। इसमें किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जमीन के एलपीसी की जरूरत होती है। किसान इस पोर्टल पर पांच एकड़ तक के लिए ड्रिप पद्धति से सिंचाई करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद चयनित होने पर विभाग द्वारा कंपनी को उनके खेत में भेज कर प्राक्कलन बनाया जाएगा तथा इसके बाद किसान के खेत में इससे संबंधित उपकरण को लगाया जाता है। इस प्राप्त करने के लिए किसान के खेत में बोरिंग की सुविधा होना आवश्यक है। ड्रिप पद्धति के लिए सालों पर आवेदन स्वीकृत किया जाता है। जिला उद्यान विभाग के सहायक निदेशक नीरज झा ने बताया कि अब तक कोई अावेदन नहीं आया है। इस योजना को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

ड्रिप पद्धति से कम खर्च में सिंचाई संभव : नीरज झा
जिला उद्यान विभाग के सहायक निदेशक नीरज झा ने बताया कि वैसे तो यह पद्धति प्रत्येक फसल के लिए लाभकारी है, लेकिन विशेष कर सब्जी के फसल में यह अधिक उपयोगी है। इससे छिड़काव के पानी दिया जाता है, जो पौधा के लिए बहुत ही फायदे मंद हैं। इससे उपज भी सामान्य सिंचाई से अधिक होती है। इससे पानी प्रबंधन बेहतर होता है तथा पानी की बर्बादी भी कम होती है। उन्होंने किसानों को सिचाई के लिए इस पद्धति के उपयोग करने का आग्रह किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें