परेशानी / सब्जियों की कीमत में गिरावट हाेने से शिवहर के किसानाें काे हो रहा नुकसान, लागत निकालना भी हुआ मुश्किल

Due to the fall in the price of vegetables, the losses of the people of Shivhar, the cost is also difficult to extract.
X
Due to the fall in the price of vegetables, the losses of the people of Shivhar, the cost is also difficult to extract.

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 04:00 AM IST

सीतामढ़ी. जिले में लॉकडाउन के बाद हरी सब्जियों के दाम में उतार-चढ़ाव होता रहा है। इधर, विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों के भाव में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इससे किसानों को खेती में किए गए खर्च काे भी निकालना मुश्किल हो रहा है। पहले ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था और अब कोरोना महामारी को लेकर शादी विवाह की तिथि रद्द होने व बाहरी व्यापारियों के नहीं आने से बाजार में सब्जियों का उचित भाव नहीं मिल रहा है। सब्जी काफी सस्ती हो गई है।

इसका असर शहर से लेकर ग्रामीण हाट बाजारों में भी देखने को मिल रहा है। प्रत्येक वर्ष मार्च से लेकर जून तक शादी विवाह का समय होने के कारण सब्जियों के भाव में तेजी रहती थी। लेकिन, इस साल कोरोना महामारी के कारण आवागमन ठप रहा। वहीं शादी विवाह भी नहीं हो रहा है। सब्जी बाहर के बाजारों में नहीं जा पा रही है। सब्जी का उत्पादन अधिक होने व मांग व खपत कम होने के कारण किसान सस्ते दाम में सब्जी बेचने को मजबूर हैं। कोठियां गांव के किसान ब्रज मोहन साह, नंदलाल राम, अभिमन्यु कुमार आदि ने बताया कि प्रत्येक साल सब्जी की खेती में अच्छी आमदनी होाती थी। 

एक एकड़ में खेती करने में खेत की जुताई, सिंचाई, खाद, बीज, कीटनाशक दवा सहित 10 हजार से अधिक का खर्च होता है। यह कच्चा सौदा है। ज्यादा दिन रह नहीं सकता है। खराब होने से अच्छा है कम दामों में बेच देना। वहीं राजाडीह, सुंदरपुर, खरौना आदि सब्जी उत्पादक गांव में किसान परेशान हैं। यहां के सब्जी उत्पादकों को पूंजी निकलना भी मुश्किल हो रहा है। इससे किसानों में मायूसी है। अधिकांश परिवार कई एकड़ में सब्जी का उत्पादन कर अपनी जिंदगी गुजारते रहे हैं।

लेकिन, इस बार लॉकडाउन के बाद से सब्जी की कीमतों में बेतहाशा गिरावट से उसकी लागत पूंजी भी नहीं निकल पा रही है। जानकारी के अनुसार, इस वक्त शिवहर सब्जी मंडी में खीरा 7 रुपए, करेला 8 रुपए, परवल 14 रुपए, टमाटर 10 रुपए, बोरा 10 रुपए, सहजन 20 रुपए, कटहल 30 रुपए, कद्दू 10 रुपए, मूली 10 रुपए, नेनुआ 10 रुपए, गोभी 30 रुपए, भिंडी 4 रुपए, हरी मिर्च 20 रुपए, आलू 22 रुपए और प्याज 12 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना