पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्थानीय लोगों में आक्रोश:सफाई कर्मियों की हड़ताल से शहर में चारों तरफ फैली है गंदगी, प्रशासन ने नहीं की है वैकल्पिक व्यवस्था

सीतामढ़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हड़ताल पर बैठे नगर निकाय कर्मियों को संबोधित करते युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष। - Dainik Bhaskar
हड़ताल पर बैठे नगर निकाय कर्मियों को संबोधित करते युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष।
  • जगह-जगह कूड़ा-कचरा जमा होने से महामारी का सता रहा है डर, बढ़ रहा है मच्छर का प्रकोप

बिहार लोकल बॉडी इंप्लाइज फेडरेशन के बैनर तले जिले में नगर निकाय के कर्मियों की हड़ताल आठवें दिन भी जारी रहा। इसके कारण गंदगी से नगर की स्थिति दिनों दिन बदतर होती जा रही है। मुख्य सड़क के किनारें से लेकर नगर के अन्य सड़कों व मोहल्लों में भी अब गंदगी का अंबार लगने लगा है। इधर घरों से कुड़ा कलेक्शन का काम बंद होने लोगों की परेशानी बढ़ गई है। जमा गंदगी से अब सड़ांध निकलने लगा है। इन सड़कों से आवागमन करने वाले सड़ांध से परेशान है। इधर आवारा पशुओं का भी इन स्थानों पर जमावड़ा लगने लगा है। जो गंदगी का चारो ओर फैला रहे हैं। मोहल्ले की गंदगी से बच्चों व बुजुर्गों को घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। बीमार होने के खतरे से बचने के लिए वे घरों में ही बंद हैं। सड़क किनारें गंदगी के कारण अब सुबह टहलने वालों की संख्या में भी कमी देखी जा रही है। गंदगी के कारण महामारी की आशंका बढ़ रही है। प्रशासन के द्वारा अभी तक वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किए जाने से लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है। मांग माने जाने तक हड़ताल रहेगी जारी| अनिश्चितकालीन हड़ताल पर डटे नगर परिषद कर्मियों ने कहा कि जब तक उनके 12 सूत्री मांगे पूरी नहीं की जाएगी, वे हड़ताल पर डटे रहेंगे। सरकार निकाय कर्मियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। जब तक मांगे पूरी नहीं होगी, सफाई कर्मियों के साथ ही अन्य कर्मी काम पर नहीं लौटेंगे। कर्मचारी संघ के मंत्री रामाशंकर प्रसाद सिंह ने ने सरकार से सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए उनके न्यायोचित मांग को शीघ्र अनुमोदित करने की मांग की। सरकार को इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

हर मोहल्ले के गेट पर लगा है कूड़ा का ढेर, घरों से निकलना दूभर
जयप्रकाश पथ निवासी चंचल श्रीवास्तव ने बताया कि मोहल्ले के गेट के समीप व गणेश पेट्रोल पंप के समीप गंदगी का अंबार लगा हुआ है। आवारा पशु इसे और अधिक फैला रहे हैं। सड़ांध के कारण घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। बसवरिया निवासी मोहन प्रसाद व दिलीप कुमार ने कहा कि अभी तो लोग केवल बीमार होने लगे हैं, लेकिन अगर यही स्थिति बनी रही तो महामारी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। रिंग बांध निवासी मनोज सिंह ने बताया कि अब तो गंदगी चारों तरफ जमा होने लगी है। इससे चारो तरफ प्रदूषण फैल रहा है।

स्वास्थ्य का रखंे ध्यान, उबला हुआ पानी का सेवन करने की करें कोशिश
डॉ. कैप्टन राम प्रवेश सिंह ने वर्तमान स्थिति में लोगों को सतर्क करते हुए बाहर का भोजन लेने की सख्त हिदायत दी है। उन्होंने लोगों को हमेशा उबला पानी पीने व घर के अंदर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया है। वहीं बाहर से आने पर हाथ पैर ठीक से धोने की बात कही है। बताया है कि गंदगी के कारण विभिन्न प्रकार के कीड़ा व मच्छर का प्रकोप बढ़ जाता है। जिससे विभिन्न प्रकार की बीमार की संभावना बनी रहती है। बताया कि ऐसी स्थिति में मुख्य रूप से उलटी, दस्त, बुखार, गैस्ट्रोराइटीस, डेंगू, चिकेनगुनिया का प्रकोप बढ़ जाता है।

हड़ताल के समर्थन में युवा कांग्रेस पहुंचे निगम कार्यालय
मंगलवार को नगर निगम कर्मियों के हड़ताल को समर्थन देने बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस प्रवक्ता सह जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष मो. शम्स शाहनवाज सीतामढ़ी नगर निगम मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने आंदोलनकारी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार निकाय कर्मचारियों का शोषण कर रही है। सालों से कार्यरत कर्मचारियों को न तो नियमित किया जा रहा है और न ही उन्हें उचित वेतन ही दिया जा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर ईमानदारी से काम करने पर भी उन्हें एक महीने का अतिरिक्त वेतन नहीं दिया गया।

कहा कि कांग्रेस पार्टी नगर निकाय कर्मियों के मांगों का समर्थन करती है। इसके साथ ही उन्होंने सरकार से कर्मचारी की मांग पूरी करने का आग्रह किया, जिससे पुन: नगर से गंदगी दूर हो सके तथा महामारी से बची जा सके। मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रमोद कुमार नील, आलोक कुमार, बबलू तिवारी, अरुण चौबे, कालिकानंदन प्रसाद, विन्देश्वर राउत, विजय कुमार, रामवृक्ष राउत, निज़ामुद्दीन अंसारी, संजीव कुमार, विजय कुमार आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...