पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विस चुनाव 2020:ईवीएम व वीपीपैट से वोट डालने के तरीकों की जानकारी देने के लिए डमी बूथ का हुआ शुभारंभ

सीतामढ़ी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने पिपराही प्रखंड मुख्यालय में डमी मतदान केंद्र का किया उद्घाटन

डीएम अवनीश कुमार सिंह ने प्रखंड मुख्यालय में डमी मतदान केंद्र का फीता काटकर उद्घाटन किया। मतदाताओं को ईवीएम व वीपीपैट से वोट डालने के तरीकों की जानकारी देने के लिए यहां डमी मतदान केंद्र का शुभारंभ किया गया है। पहले दिन डमी मतदान केंद्र में वोट डालकर युवा मतदाताओं ने मतदान करने का तरीका सीखा। इस दौरान उन्हें मतदान करने की प्रक्रिया की भी जानकारी दी गई। वहीं, डीएम ने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कोषांग के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जागरुकता अभियान के दौरान अब महिला व युवा मतदाताओं को डमी मतदान केंद्रों पर बुलाकर मतदान करने के बारे में जानकारी दी जाएगी।

वहीं, डमी मतदान केंद्र पर मौजूद कर्मियों ने डमी मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे युवाओं को मतदान करने के बारे में जानकारी दी। साथ ही कोरोना संक्रमण को लेकर शारीरिक दूरी बनाकर मतदान करने को कहा गया। डमी मतदान केंद्र पर युवक व युवतियों ने मतदाताओं तथा पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले वोटरों को बुलाकर उन्हें मतदान करने की प्रक्रिया की जानकारी दी। उनसे मॉक पोल भी करवाया गया। वहीं डीएम अवनीश कुमार सिंह ने भी डमी मतदान केंद्र में वोट गिराकर युवाओं को बताया। इससे पूर्व चिकित्सकों द्वारा डीएम अवनीश कुमार सिंह व अन्य लोगों की स्क्रीनिंग की गई। मौके पर बीडीओ वासिक हुसैन, अंचलाधिकारी पुष्पलता कुमारी, पंकज कुणाल, राहुल शर्मा, बैजू ठाकुर, विवेक ठाकुर सहित प्रखंड कार्यालय के कर्मी मौजूद थे।

कलेक्ट्रेट पहुंचे सामान्य प्रेक्षक ने नामांकन कार्यों का लिया जायजा

सीतामढ़ी| नामांकन कार्य के दौरान शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे सामान्य प्रेक्षक प्रेम कुमार वीआर ने नामांकन कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी अभिलाषा कुमार शर्मा के साथ कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन को लेकर की गई व्यवस्था का जायजा लिया। निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में चल रहे नामांकन कार्य की जानकारी ली। कलक्ट्रेट परिसर में बने हेल्प डेस्क शिविर में की गई सेनिटाइजर व मास्क की व्यवस्था को देखा। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी को कई निर्देश दिया।

बताया गया है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रेम कुमार वीआर को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के लिए सीतामढ़ी, रून्नीसैदपुर व बेलसंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का सामान्य प्रेक्षक बनाया गया है। इसके पहले डीएम के कार्यालय कक्ष में निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी ली। बताया कि सामान्य प्रेक्षक का आवास जिला अतिथि गृह सीतामढ़ी के कमरा नं.-7 में निर्धारित किया गया है। इनका मोबाईल संख्या 9430855587 हैं। इनके मिलने के लिए पूवार्हंन 10:00 बजे से 11 बजे तक का समय निर्धारित किया गया हैं। इधर पुलिस प्रेक्षक आनंद प्रताप सिंह सीतामढ़ी पहुंचकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी से चुनाव कार्य की तैयारी की समीक्षा की।

शपथ एवं जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुए अधिकारी व कर्मी

कलेक्ट्रेट स्थित परिचर्चा भवन में शपथ एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने अधिकारियों व कर्मियों को मर्यादा बनाये रखने के साथ ही सभी चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने का शपथ दिलाया। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों व कर्मियों को कोविड के संक्रमण को लेकर चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करने की निर्देश दिया तथा लोगों को भी मास्क पहनने एवं निश्चित दूरी बनाकर रखने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मास्क पहनकर बूथ पर चले के संदेश को मतदाताओं तक पहुचायें। साथ ही कोरोना को लेकर जिले के मतदान केंद्र पर सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था की भी जानकारी मतदाताओं तक पहुंचाये। जिससे लोग निर्भीक होकर मतदान कर सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें