पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अतिक्रमण:पांच माह पूर्व बने फूटपाथ पर अतिक्रमण

सीतामढ़ी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुकानदारों का सामान रखने व वाहन पार्किंग के लिए हो रहा इस्तेमाल, लोगों को हो रही परेशानी

शहर के पैदल चलने वाले लोगों की सहुलियत को ध्यान में रखकर कारगिल चौक से लेकर बाईपास रोड होते हुए पासवान चौक तक बनाया गया फूटपाथ अतिक्रमण का शिकार हो चुका है। लॉकडाउन के प्रथम चरण के दौरान बने इस फूटपाथ को सड़क चौरीकरण व पैदल चलने वाले लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया था। लेकिन, 5 माह के अंदर ही नवनिर्मित फूटपाथ अतिक्रमण का शिकार हो गया है। जगह-जगह दुकानदारों व अन्य प्रतिष्ठानों द्वारा अतिक्रमण करने के कारण राहगिरों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उक्त स्थान के दोनों किनारे के दुकानदार अपनी सारी सामग्री फूटपाथ पर रख देते है। वहीं, बाजार आये बाइक व वाहन चालक भी फूटपाथ को ही पार्किंग के लिए इस्तेमाल कर रहे है।

इससे शहर में जाम की समस्या भी गहराती जा रही है। स्थानीय निवासी अनुराग सिंह, गौतम कुमार, अमन कुमार, विक्रम यादव व प्रेमदीप महतो ने कहा कि पासवान चौक स्थित कुछ मिल संचालकों द्वारा फूटपाथ पर ही माप-तौल का उपकरण लगाकर दुकानदारी की जा रही है। बाईपास बस स्टैंड के समीप फल विक्रेता फूटपाथ पर ही ठेला लगाकर दुकानदारी करते नजर आते है। इससे वहां की सड़क और संकरी हो जाती है। वहीं, गुजरने वाले लोगों को जाम की समस्या से गुजरना पड़ता है। अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चलने से अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद | नगर परिषद द्वारा समय-समय पर अपने अधिकार क्षेत्र में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

लेकिन, नप ने अंतिम बार 6 माह पूर्व अभियान चलाया था। यह अभियान बाईपास बस स्टैंड व आसपास के इलाके में चलाया गया था। इस दौरान गैर निबंधित व अवैध निर्माण करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हुई थी। चार अवैध दुकानों पर बुल्डोजर चलाकर जमीनदोज कर दिया गया था। इसके बाद से नप ने एक बार भी अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चलाया। इससे फूटपाथ को अपनी जागिर समझने वाले लोगों के हौसले और बुलंद होते जा रहे है। वहीं, शहर में सड़क अतिक्रमण के कारण जाम की समस्या गंभीर रुप लेती जा रही है।
नव-निर्मित फूटपाथ राहगिरों के पैदल चलने व सड़क चौड़ीकरण के लिए बनाया गया है। इसपर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है। नप अधिकारियों से विचार कर अतिक्रमणकारियों पर सख्त कार्रवाई के लिए जल्द प्लान तैयार किया जायेगा।
विभा देवी, नप सभापति, सीतामढ़ी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें