किसान चौपाल का आयोजन:जीरो टिलेज से गेहूं की बुआई करने के लिए किसानों को किया गया प्रेरित

सीतामढ़ी22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड क्षेत्र की श्यामपुर पंचायत के श्यामपुर बाजार में शनिवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान कृषि समन्वयक पीएन सिंह ने उपस्थित सभी किसानों को सही ढंग से खेती करने के लिए उन्नत किस्म के बीज की बुआई, रासायनिक खाद के अपेक्षा जैविक खाद देने के लिए कहा। खरपतवार नष्ट करने के लिए दवा का छिड़काव करने के लिए कहा।

ताकि पैदावार अधिक मात्रा में हो सके। खेती करने के आधुनिक एवं उस से होने वाले फायदे के बारे में बारी-बारी से सभी किसानों की समस्याओं को सुना गया। बताया कि जीरो टिलेज से खेती करने पर किसान को काफी बचत है। वही रासायनिक उर्वरक से अच्छा वर्मी कंपोस्ट या गोबर डालने के लिए विशेष जोर दिया।

इससे पैदावार ठीक ढंग से ऊपजता है । साथ ही रासायनिक खाद सही मात्रा में देने से पैदावार ठीक ढंग से हो सकता है। वही उन्नत किस्म के बीज को बोआई के लिए उन्होंने कहा। बीज के लिए ऑनलाइन सुविधा है। ऑनलाइन आवेदन कर ओटीपी के माध्यम से रबी एवं खरीफ फसल की बीज की सुविधा ले सकते हैं। अनुदानित दर पर मिलने वाले बीच भी ऑनलाइन के माध्यम से ही मुहैया कराई जाती है। किसान को खेती करने के लिए यंत्र की खरीदारी करनी है, वह भी अनुदान पर मिल रही है। उसके लिए भी ऑनलाइन करें और अनुदान प्राप्त करें।

खेत में पुआल जलाने से लोगों को मना किया। उन्होंने कहा कि धरती अब करे पुकार, मत जलाओ लार-पुआर। इससे बहुत ही किसान को हानि है। खरपतवार नष्ट करने के लिए कीटनाशक दवाइयों का उचित मात्रा में प्रयोग करें एवं उसके रखरखाव पर विशेष ध्यान दें। ताकि उससे व्यक्ति प्रभावित ना हो।

खबरें और भी हैं...