पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11 माह बाद स्कूलों में रौनक:कल से फिर जिले में 895 सरकारी और 332 प्राइवेट स्कूलों में 6ठी से 8वीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी

सीतामढ़ी20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कक्षा संचालन से पहले क्लास रूम का करना होगा सेनेटाइजेशन

जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में सोमवार से 6ठी से 8 वीं तक की कक्षाएं संचालित करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके तहत शनिवार को मुख्यालय डुमरा स्थित बीईपी कार्यालय परिसर में डीईओ सचिंद्र कुमार की अध्यक्षता में शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। डीईओ ने सभी डीपीअो व बीईओ को निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में स्कूल में कक्षा संचालित कराने से पहले विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन सख्ती के साथ कराना सुनिश्चित करें। कहा कि नौवीं से 12वीं तक की कक्षा का संचालन पहले से जारी है। नए निर्देश के आलोक में छठी से आठवीं तक के कक्षा का संचालन करने का निर्देश आगामी 8 फरवरी से शुरू किया गया है। इससे पहले स्कूलों में वर्ग कक्षा का सेनिटाइजेशन का कार्य अनिवार्य रूप से कराना होगा। इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी करने का निर्देश दिया।
स्कूल की व्यवस्था की जिम्मेवारी टास्क टीम का होगा: डीईओ ने कहा कि विद्यालय खुलने से पूर्व सावधानी बरतनी होगी। स्कूल में आकस्मिक सुरक्षात्मक संबंधित तैयारी को लेकर टीम के गठन का निर्देश दिया गया है। जो विद्यालय में सैनिटाइजेशन, साफ-सफाई, सामाजिक दूरी आदि के लिए अपनी भूमिका निभाएंगे। इस टीम में स्कूल के विद्यार्थी के अलावा शिक्षक व विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों को शामिल किया गया है।

डीईओ ने बीईपी में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

स्कूली बसों पर विशेष सुरक्षा बरतने का निर्देश
डीईओ ने स्कूल संचालकों को निर्देश दिया कि स्कूल बसों में निश्चित रूप से सेनेटाइजर की व्यवस्था रखें। बस के चालक को सामाजिक एवं भौतिक दूरी बनाए रखने को कहें। बस पर चढ़ने के समय सभी बच्चों का थर्मल स्क्रीनिंग निश्चित रूप से होगी। बगैर मास्क के किसी को भी बस पर बैठने की अनुमति नहीं देंगे। बस के सभी खिड़कियों के पर्दा नहीं रहेगा। वातानुकूलित बसों के लिए सीपीडब्ल्यूडी द्वारा निर्गत गाइडलाइन के अनुसार 24 से 30 डिग्री सेल्सियस एवं सापेक्षता 40 से 70% ही होनी चाहिए।

866 स्कूलाें में किया जाएगा वर्ग संचालन
अांकड़ाे के अनुसार साेमवार से जिले के कुल 866 स्कूलाें में कक्षा 6 ठी से 8 वीं तक के वर्ग संचालन का काम शुरू हाेगा। बताया गया है कि 895 सरकारी स्कूल व 332 निजी स्कूलाें में 6 ठीं से 8 वीं तक के वर्ग का संचालन शुरू किया जाएगा।

50 प्रतिशत छात्र-छात्राएं ही होंगे उपस्थित : डीईओ

डीईओ ने सरकारी व गैर सरकारी स्कूल संचालकों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में बच्चों की उपस्थिति 50% से अधिक नहीं होना चाहिए। वहीं सरकारी स्कूलों में शत-प्रतिशत शिक्षक स्कूल में उपलब्ध होंगे। मौके पर अतहर तौहिद, श्रीनारायण सिंह, पवन कुमार, बीईओ पूनम कुमारी, मो. तैयब, पंकज कुमार के अलावा कई बीईओ आदि मौजूद थे।​​​​​​​

विद्यार्थी 6 फीट की दूरी के साथ बैठेंगे: डीपीओ

डीपीओ अमरेंद्र पाठक ने कहा कि गाइडलाइन के अनुसार कक्षा में विद्यार्थी को बैठने के लिए 6 फीट की दूरी का अनिवार्य रुप से अनुपालन कराना है। एक सीट का बेंच डेस्क हो तो इसे भी 6 फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था करेंगे। विद्यालय के गेट को आगमन एवं प्रस्थान के समय खुला रहेगा। जिस विद्यालय में नामांकन अधिक है, वहां दो पाली में वर्ग का संचालन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें