पंचायत चुनाव आज:बथनाहा व बोखड़ा में 261249 मतदाता 4142 प्रत्याशियों के लिए करेंगे मतदान

सीतामढ़ी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाेखड़ा में मतदान सामग्री ले जाते मतदानकर्मी। - Dainik Bhaskar
बाेखड़ा में मतदान सामग्री ले जाते मतदानकर्मी।
  • बथनाहा में 746 पदाें पर 2740 व बोखड़ा में 702 पदों पर 1402 मैदान में

तृतीय चरण के पंचायत चुनाव में जिले के बथनाहा व बोखड़ा प्रखंड के विभिन्न 473 मतदान केंद्राें पर पंचायत के विभिन्न पदों के लिए आज वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह 7 बजे से अपराह्न 5 बजे तक होगा। इसको लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी सुनील कुमार यादव बथनाहा व बोखड़ा में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। बथनाहा में 313 मतदान केंद्रों पर 1,72,186 व बोखड़ा में 160 मतदान केंद्रों पर 89063 मतदाता वोट डालेंगे। बथनाहा में मुखिया के 187, सरपंच के 160, पंसस के 219, वार्ड सदस्य के 1625 व जिला परिषद सदस्य पद के 48 उम्मीदवार मैदान में है। जबकि बोखड़ा में वार्ड सदस्य के 752, पंच के 301, मुखिया के 102, सरपंच के 86, पंसस के 135 व जिला परिषद सदस्य पद के 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

ईवीएम लेकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना

मतदान को लेकर मतदान पदाधिकारी अपने अपने मतदान केंद्रों पर मतदान सामग्री के साथ पहुंच गए है। मतदान कर्मियों के बीच ईवीएम वितरण किया गया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अजीत कुमार प्रसाद ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के सभी 21 पंचायत में मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए 21 पंचायत को विभिन्न सेक्टर में विभक्त किया गया है। सभी सेक्टर में दंडाधिकारी के नेतृत्व में सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है।
चुनाव को लेकर धारा 144 लागू : पंचायत आम निर्वाचन में विधि व्यवस्था को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर धारा 144 लगाया गया है। डीएम व एसपी ने सभी दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन का निर्देश दिया है।

खुले रहेंगे नियंत्रण कक्ष

मतदान को लेकर जिला व प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06226-250317, 250318, 250320, 250321 उपलब्ध कराया गया है। मतदान के दौरान किसी भी तरह की शिकायत अथवा परेशानी से संबंधित उक्त नंबर पर दर्ज करा सकेंगे। पंचायत चुनाव को लेकर क्विक रिस्पांस टीम भ्रमण पर रहेगी।

आचार संहिता उल्लंघन में प्रत्याशी पर प्राथमिकी
पुरनहिया | दोस्तियां उत्तरी पंचायत के मुखिया प्रत्याशी सुनैना देवी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस संबंध में सीईओ मोहम्मद सैयद जफरुल होदा ने बताया कि नामांकन के दौरान बड़ी वाहनों की अधिक संख्या के कारण यातायात बाधित हो गया था। जांच में पता चला कि लाए गए वाहनों का परमिशन नहीं था।

अफसरों को दी गई अलग-अलग जिम्मेवारी

पंचायत चुनाव में मतदान पदाधिकारी प्रथम को मतदाता का परिचय पत्र की जांच करने व मतदाता सूची से सत्यापन करने की जिम्मेवारी दी गई है। द्वितीय मतदान पदाधिकारी अमिट स्याही के प्रभारी होंगे। ये मतदाताओं का हस्ताक्षर पंजी में दर्ज कर सेंटर के अंदर जाने के लिए पर्ची देंगे। तृतीय मतदान पदाधिकारी (बी) मुखिया व ग्राम पंचायत सदस्य के कंट्रोल युनिट के प्रभारी होंगे। वहीं तृतीय मतदान पदाधिकारी (सी) पंसस व जिला परिषद सदस्य के कंट्रोल युनिट के प्रभारी होंगे। मतदाताओं के पास वोटर आईडी नहीं होने पर 16 वैकल्पिक दस्तावेज का उपयोग वोटिंग के लिए कर सकेंगे। इसमें आधार कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, मनरेगा के तहत जारी फोटोयुक्त जाॅब कार्ड, बैंक अथवा डाकघरों द्वारा जारी पासबुक आदि शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...