पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट:कोरोना में भीड़ से बचाव के लिए अब जमीन रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना अनिवार्य

सीतामढ़ी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रजिस्ट्री ऑफिस में जमीन के खरीदार, बेचने वाला एवं पहचानकर्ता के रूप में 5 लोगों की ही इंट्री दी जाएगी

जमीन की रजिस्ट्री के लिए अब पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना होगा। इस वैश्विक कोरोना काल में संक्रमण न फैले, इसको लेकर रजिस्ट्री ऑफिस के अंदर जमीन के खरीदार, बेचने वाला एवं पहचानकर्ता के रूप में महज 5 लोगों की ही इंट्री दी जाएगी। उक्त जानकारी जिला निबंधन पदाधिकारी प्रमोद कुमार सिंह ने दी। जिला निबंधन पदाधिकारी श्री सिंह ने स्पष्ट किया है कि गवाहों का हस्ताक्षर कागजात पर पहले ही करा लिया जाता है। इसलिए मौजूदा हालात में गवाहों की एंट्री रजिस्ट्री ऑफिस के अंदर नहीं होगी। दस्तावेज का पीडीएफ अपलोड करने पर ही समय दिया जाएगा। इसके लिए प्रतिदिन 30 से 35 ज्यादा से ज्यादा 40 दस्तावेजों का ही काम किया जा रहा है। इसके लिए निबंधन कार्यालय में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने पर 3 दिन के बाद ही नंबर आएगा।

जिला निबंधन पदाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि वैसे भी विभाग के द्वारा यह कंट्रोल है। जैसे ही 40 ऑनलाइन पीडीएफ फाइल अपलोड होगा, वैसे ही वह आगे की तिथि बढ़ जाएगी। अब निबंधन कार्यालय में भीड़ नहीं लगेगी। जमीन की खरीद बिक्री की दस्तावेजों की रजिस्ट्री के लिए पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की व्यवस्था की गई है। जमीन रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए दस्तावेज की पीडीएफ कॉपी को विभाग के वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। ताकि, निबंधन की प्रक्रिया आसानी से हो सके। लेकिन, रजिस्ट्री के समय इसे ध्यान में रखा जाएगा कि अपलोड पीडीएफ मूल की कॉपी हो। 

मास्क पहन ऑफिस में नहीं आने पर कार्रवाई
उन्होंने बताया है कि इस समय सबसे पहले मनुष्य के जीवन का महत्व है। इसको ध्यान रखते हुए यह फैसला विभाग के द्वारा लिया गया है। रजिस्ट्री ऑफिस में कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को मास्क लगाना अति आवश्यक कर दिया गया है। वहीं सामाजिक दूरी के तहत कार्य करने का भी निर्देश जारी किया गया है। आने वाले खरीदारों एवं बेचने वाले को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वे मास्क पहनकर ही रजिस्ट्री ऑफिस में प्रवेश करें, अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें