पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लहराया परचम:यूपीएससी की परीक्षा में आदित्य को 495वां रैंक, तो अक्षय रंजूमेश को 595वां रैंक मिला

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीतामढ़ी के लाल ने सफलता प्राप्त कर जिले को गौरवान्वित किया

यूपीएससी (सिविल सर्विसेज) की परीक्षा में सीतामढ़ी के लाल ने सफलता प्राप्त कर जिले को गौरवान्वित किया है। शिक्षिका नीता कुमारी के बेटे आदित्य सौरभ ने 495 वां रैंक प्राप्त किया है तो किसान रमेश कुमार सिंह के बेटे अक्षय रंजूमेश ने 595 वां रैंक प्राप्त किया है। सफलता प्राप्त करने वाले सीतामढ़ी के लाल ने प्रतियोगी परीक्षा देने वालों को संदेश देते हुए कहा है कि सफलता को एक ही मूल मंत्र है पूरी मेहनत के साथ सेल्फ स्टडी करना।
सफलता के लिए कोई कोचिंग ज्वांइन करने की जरूरत नहीं

जिले के रुन्नीसैदपुर प्रखंड स्थित महेशा फड़कपुर गांव निवासी शिक्षिका नीता कुमारी के बेटे आदित्य सौरभ ने दूसरे प्रयास में यूपीएसई की परीक्षा पास की है। इन्हें 495 रैंक मिला है। वर्तमान में ये डुमरा स्थित अमघटा में परिवार के साथ रहते है। पिता देवेंद्र राय अधिवक्ता है, तो मां महेशा फड़कपुर में शिक्षिका के पद पर कार्यरत है। माता-पिता का इकलाैता संतान आदित्य ने डीएवी डुमरा से मैट्रिक की परीक्षा पास की। 2010 में डीपीएस बोकारो से 12वीं की परीक्षा पास की।

फिर 2015 में मुंबई से बीटेक करने के बाद कैंपस सेलेक्सन हुआ। ओला में जॉब करते हुए यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। पहले प्रयास में पीटी भी पास नहीं किया। लेकिन, दूसरे प्रयास में सफलता मिल गई। कहा कि सफलता प्राप्त करने के किसी कोचिंग काे ज्वाइंन करने की आवश्कता नहीं है। खुद में विश्वास जगाना होगा। सिलेबस काे ध्यान में रखकर पढ़े, सीनियर से बाते करें, पूछे गए प्रश्नों का सेट पर गौर करें। आप स्वयं सफलता का मार्ग निकाल लेंगे। लेकिन, इसके लिए आपकों दृढ़ निश्चय के साथ लक्ष्य की ओर अग्रसर होना होगा।
सीनियर से बातें करें और स्वयं से पढ़ाई करें: अक्षय| यूपीएससी परीक्षा में 595 वां रैंक प्राप्त करने वाले अक्षय रंजूमेश ने प्रतियाेगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि हमेशा सीनियर से बातें करना व स्वयं से किया गया पढ़ा निश्चित सफलता दिलाता है। अक्षय रंजूमेश परिहार प्रखंड के मुजौलिया गांव निवासी किसान रमेश कुमार सिंह के पुत्र है। अक्षय ने कहा कि माता गृहणी है। एक बहन है तो सीतामढ़ी में ही बीसीए की पढ़ाई कर रही है। बताया कि सैनिक स्कूल गोपालगंज से 2012 में मैट्रिक की परीक्षा पास की। 2014 में इंटर की परीक्षा पास किया और एनडीए में सफलता प्राप्त किा। लेकिन, वहां ज्वाइन नहीं किया। बताया कि सीनियर से बाते किया करता था। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर ध्यान देते हुए स्वयं से नियमित रूप से 10 से 12 घंटे पढ़ाई करता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें