बैठक:सर्वसम्मति से गांधी की जीवनी पर आधारित प्रतियोगिता आयोजित करने का लिया निर्णय

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एमपी हाई स्कूल में आयोजित बैठक में निर्णय, गांधी जयंती पर पुरस्कृत होंगेे सफल प्रतिभागी

गांधी विचार मंच के तत्वावधान में मुख्यालय डुमरा स्थित एमपी हाई स्कूल परिसर में रामशरण अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर आगामी 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली कार्यक्रम में रूप रेखा के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। डीसीएलआर ललित कुमार सिंह ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं के बीच पेंटिंग, क्विज, निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। गांधी भजनावली के अंतर्गत स्कूल की छात्र-छात्राएं, शिक्षक-शिक्षिकाएं के अलावा कोई भी व्यक्ति अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं। लेकिन, उनका चयन कमेटी द्वारा पूर्व के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इसके तहत आगामी 25 सितंबर 2021 को एमपी हाई स्कूल में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

पेंटिंग प्रतियोगिता में वर्ग 1 से 8 तक के बच्चे, क्विज प्रतियोगिता में वर्ग 9 एवं 10 के बच्चे, निबंध लेखन में वर्ग 11 से 12 वीं के बच्चे व भाषण प्रतियोगिता में स्नातक व अन्य प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। कहा कि गांधी भजनवाली को छोड़कर उपरोक्त सभी प्रतियोगिताओं के लिए प्रत्येक विद्यालय, महाविद्यालय से एक छात्र एवं एक छात्रा को ही प्रतिभागी के रूप में चयन किया जाएगा। कहा कि निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन 18 सितंबर को स्थानीय एमपी हाई स्कूल, डुमरा में किया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों का निबंधन कराना होगा। इसके लिए अंतिम तिथि 15 सितंबर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पेंटिंग एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 25 सितंबर 2021 को होगा।

इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागी 22 सितंबर तक निबंधन करा सकेंगे। पेंटिंग का विषय गांधी एवं स्वच्छ भारत, क्विज का विषय गांधी जीवनी, निबंध लेखन का विषय गांधी: मेरे सपनों का भारत, भाषण का विषय आज के संदर्भ में गांधी की प्रासंगिकता हाेगी। प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर चयनित प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही 5 अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में दिया जाएगा। इसकी सफलता को लेकर डॉ. मनीष कुमार को नोडल शिक्षक के रुप में चयनित किया गया। मौके पर आशा प्रभात, गीतकार गीतेश, प्रमोद नील, उषा शर्मा, आत्मनिर्भर सेना के सह संस्थापक बालबोध झा, जिलाध्यक्ष गुलशन कुमार आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...