मनमानी:प्रभारी एचएम बने कनीय शिक्षक वरीय शिक्षक को नहीं दे रहे प्रभार

सीतामढ़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं डीपीओ स्थापना के आदेश का नहीं हो रहा अमल

शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में वरीय शिक्षक को प्रधानाध्यापक का प्रभार देने का सख्त आदेश दिया गया है। इसके बावजूद कई स्कूलों में कनीय शिक्षक प्रधानाध्यापक बने हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं डीपीओ स्थापना के आदेश के बावजूद कई स्कूलों में कनीय शिक्षक प्रधानाध्यापक बने है। वे स्कूल में कार्यरत वरीय शिक्षक को प्रभार नहीं दे रहे हैं। इसके लेकर ग्रामीणों ने आपत्ति जताई है। जिले के रून्नीसैदपुर प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय इब्राहिमपुर में कनीय शिक्षक द्वारा प्रधानाध्यापक का प्रभार वरीय शिक्षक को नहीं देने को लेकर ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को अलग-अलग आवेदन दिया है। वहीं इस कारण विद्यालय में पठन पाठन का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

शिक्षा विभाग के आदेश की अवहेलना
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना द्वारा जून 2021 में निर्देश दिया गया था कि प्रारंभिक स्कूलों में एचएम के प्रभार में वरीय शिक्षक होंगे। विभागीय पत्र के आलोक में प्राथमिक व मध्य विद्यालय में एचएम के प्रभार में वरीय शिक्षक होंगे। हउन्होंने ऐसे में वरीय शिक्षक को प्रधानाध्यापक का प्रभार वरीय शिक्षक को दिलाने का निर्देश दिया था। बीईओ इस आशय का प्रमाण पत्र समर्पित करें कि कनीय शिक्षक प्रधानाध्यापक में प्रभार में नहीं है।

कई स्कूलों में कनीय शिक्षक नहीं दे रहे प्रभार
मुकेश पासवान, साधना कुमारी, सरिता देवी, बबीता देवी, महाकली देवी, मुकेश पासवान आदि ग्रामीणों ने डीएम व जिला शिक्षा पदाधिकारी को अलग-अलग आवेदन देकर कहा है कि स्कूल के कनीय शिक्षक रंभा कुमारी शिक्षा पदाधिकारी के आदेश की अवहेलना कर रही है। स्कूल में दो-दो वरीय शिक्षक कार्यरत हैं इसके बावजूद वे प्रधानाध्यापक का प्रभार अपने वरीय शिक्षक को नहीं दे रही हैं। ऐसे में स्कूल की प्रशासनिक व्यवस्था प्रभावित हो रही है।

कार्रवाई की जाएगी : डीईओ
^प्रभार को लेकर पहले भी निर्देश जारी किया गया है। जिस स्कूल में कनीय शिक्षक वरीय शिक्षक को प्रधानाध्यापक का प्रभार नहीं सौंप रहे हैं उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए बीईओ को निर्देश दिया जा रहा है।
सचिंद्र कुमार, डीईओ सीतामढ़ी।

खबरें और भी हैं...